Home /News /lifestyle /

Colon Infection: क्या होती है ये बीमारी जिससे जूझ रहे थे इरफान खान

Colon Infection: क्या होती है ये बीमारी जिससे जूझ रहे थे इरफान खान

इरफ़ान खान

इरफ़ान खान

कोलन इन्फेक्शन क्या है (Know What is Colon Infection in Hindi): इरफान खान को कोलन इनफेक्शन (Colon infection) की शिकायत के साथ मुंबई के कोकिलाबेन हॉस्पिटल में एडमिट करवाया गया था. आज उनकी मृत्यु हो गई है...

    कोलन इन्फेक्शन क्या है (Know What is Colon Infection): बॉलीवुड के फेमस ऐक्टर इरफान खान (Irrfan Khan Died) का आज इंतकाल (मृत्यु) हो गया है. पिछले मंगलवार इरफान खान को कोलन इनफेक्शन (Colon infection) की शिकायत के साथ मुंबई के कोकिलाबेन हॉस्पिटल में एडमिट करवाया गया था. आइए आपको बताते चलें कि क्या होता है कोलन इनफेक्शन और क्या हैं इसके लक्षण..

    वेबसाइट हेल्थलाइन के मुताबिक़, कोलन इनफेक्शन को कोलाइटिस भी कहा जाता है. यह इन्फेक्शन वायरस, बैक्टीरिया या पैरासाइट (परजीवी) की वजह से हो सकता है. अगर कोई व्यक्ति कोलाइटिस इन्फेक्टेड है तो उसे दस्त, बुखार होगा, और पेट दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं. कोलन इनफेक्शन कई कारणों से हो सकता है. जैसे कि- यह इन्फेक्शन दूषित पानी के इस्तेमाल से, साफ सफाई का ख्याल न रख पाने से और कई बार खराब खाने की वजह से भी हो सकता है.

    कोलन इनफेक्शन के लक्षण:
    कोलन इनफेक्शन से पीड़ित मरीज को पेट में मरोड़ के साथ दर्द की शिकायत हो सकती है. इसके साथ ही बुखार आना या दस्त लगना भी इसके सामान्य लक्षण हैं. इस बीमारी में दस्त के साथ खून भी आता है. इसके अलावा मरीज का तेजी से वजन भी गिरने लगता है. दरअसल, कोलन इनफेक्शन में बड़ी आंत की सतह पर मौजूद कोशिकाएं डेड होने लगती हैं जोकि अल्सर का कारण बनता है.

    कोलाइटिस कई तरह की होती हैं:

    इस्केमिक कोलाइटिस:
    जब कोलन में खून का संचार ठीक तरीक से नहीं हो पाता है , तो यह इस्केमिक कोलाइटिस का कारण बन सकता है.

    एलर्जिक रिएक्शन:
    एलर्जिक कोलाइटिस बड़ों की अपेक्षा बच्चों को होने वाली बीमारी है. यह बीमारी लगभग दो-तीन प्रतिशत शिशुओं को प्रभावित करती है.

    माइक्रोस्कोपिक कोलाइटिस:
    माइक्रोस्कोपिक कोलाइटिस बॉडी में लिम्फोसाइट की मात्रा बढ़ जाने के कारण होता है. इस कोलाइटिस को केवल माइक्रोस्कोप के जरिए ही देखा जा सकता है.

    ड्रग से होने वाली कोलाइटिस:
    कुछ लोगों में सूजन-कम करने की दवाओं की वजह से कोलन में सूजन की समस्या आ जाती है. एनएसएआईडी ड्रग्स की वजह से ऐसा होता है. ऐसे लोग जिन्होंने लंबे समय तक एनएसएआईडी ड्रग का इस्तेमाल किया है, उन्हें इस कोलाइटिस का खतरा रहता है.

    Tags: Health, Health News, Lifestyle

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर