Home /News /lifestyle /

टूथपेस्ट की ट्यूब पर इसलिए बनी रहती हैं अलग-अलग रंग की पट्टियां!

टूथपेस्ट की ट्यूब पर इसलिए बनी रहती हैं अलग-अलग रंग की पट्टियां!

टूथपेस्ट

टूथपेस्ट

टूथपेस्ट पर बनी इस पट्टियों से आप टूथपेस्ट के बारे में काफी कुछ जानकारी हासिल कर सकते हैं.

    सुबह सोकर उठने के बाद काम पर जाने की जल्दी में हम सबसे पहले फटाफट टूथब्रश लेकर उसपर टूथपेस्ट लगाकर दांत साफ़ करते हैं. इस आपाधापी में कभी भी हम अपने टूथपेस्ट को ध्यान से जानने का प्रयास भी नहीं करते हैं. कभी समय निकालकर गौर से अगर टूथपेस्ट को देखेंगे तो आपको इसपर अलग-अलग रंगों की पट्टियां बनी दिखाई देंगी. टूथपेस्ट पर बनी इस पट्टियों से आप टूथपेस्ट के बारे में काफी कुछ जानकारी हासिल कर सकते हैं. आइए जानते हैं टूथपेस्ट पर बनी इन पट्टियों का मतलब:

    हरी पट्टी:
    जिस टूथपेस्ट के पीछे की तरफ हरी रंग की पट्टी बनी होती है उसे हर्बल चीजों से बनाया जाता है. ऐसा टूथपेस्ट दांतों के लिए काफी अच्छा माना जाता है. वैसे भी हरे रंग को सुरक्षा का द्योतक माना गया है.

    बाथरूम बनवाते समय इन बातों का रखें ख्याल, नहीं तो आ सकती है बड़ी परेशानी!

    लाल पट्टी:
    जिस टूथपेस्ट के पीछे की तरफ लाल रंग की पट्टी बनी होती है उसे केमिकल और हर्बल चीजों को मिलाकर बनाया जाता है. यह हरी पट्टी वाले टूथपेस्ट के मुकाबले थोड़ा कम अच्छा होता है.

    जन्म की तारीख में छुपे हैं कई राज, इस तरह मूलांक निकालकर जानें अपनी किस्मत

    नीली पट्टी:
    जिस टूथपेस्ट के पीछे की तरफ नीली रंग की पट्टी बनी होती है वो दांतों और मसूड़ों के लिए काफी अच्छा होता है. इस टूथपेस्ट में मेडिकेटेड पदार्थों के साथ हर्बल पदार्थों का भी प्रयोग होता है. अगर आपको छाले या मुंह से सम्बंधित अन्य रोग हैं तो आपको इस तूत्पेस्ट का इस्तेमाल करना चाहिए.

    काली पट्टी:
    जिस टूथपेस्ट के पीछे की तरफ काले रंग की पट्टी बनी होती है उसे काफी मात्रा में केमिकल डाल कर बनाया जाता है. अपने टूथपेस्ट को देखें अगर इसपर काली पट्टी बनी हुई है तो इसका इस्तेमाल आज ही बंद कर दें. ये टूथपेस्ट दांतों और मसूड़ों को काफी नुकसान पहुंचाते हैं.

    वास्तु: इन वास्तु दोषों के कारण घर के सदस्यों में नहीं रहता है तालमेल, होते हैं झगड़े!

    नोट: टूथपेस्ट बनाते समय कई प्रकार के केमिकल पदार्थों का प्रयोग किया जाता है जिनमें से कुछ फायदेमंद और कुछ बेहद हानिकारण होते हैं जिनके बारे में निश्चित तौर पर कुछ कहा नहीं जा सकता. हालांकि ऐसा भी माना जाता है कि टूथपेस्ट पर बनी इन पट्टियों का इसे बनाने में प्रयोग होने वाली सामग्री से कुछ भी लेना-देना नहीं होता. टूथपेस्ट पर केमिकल की मात्रा दर्शाने के लिए ट्यूब के पीछे अलग-अलग रंग के निशान बनाये जाते हैं.

     

    Tags: Lifestyle, Science, Trending news

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर