बालों से है प्‍यार तो कंघी को भी करें साफ, इन टिप्स की लें मदद

कंघी की सफाई पर दें पूरा ध्‍यान. Image/shutterstock

ब्रश (Brush) या कंघी (Comb) को पूरी तरह साफ करना जरूरी है, क्‍योंकि अगर कंघी में जमी गंदगी (Dirt) बालों तक पहुंच गई तो ये बालों में रूसी और खुजली की वजह बन सकती है.

  • Share this:
    बालों की खूबसूरती बरकरार रखने को हम कई तरह के महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट (Beauty Product) तो इस्तेमाल करते हैं, मगर अक्‍सर अपनी कंघी (Comb) को नजरअंदाज कर देते हैं. इसका नतीजा कई बार यह होता है कि हमारे बालों पर इसका असर पड़ने लगता है. दरअसल, हम अपने बालों की सफाई पर तो ध्‍यान देते हैं, पर अपनी कंघियों की सफाई पर उतनी तवज्‍जो नहीं देते. ब्रश (Brush) या कंघी को पूरी तरह साफ करना जरूरी है, क्‍योंकि अगर कंघी में जमी गंदगी बालों तक पहुंच गई तो ये बालों में रूसी और खुजली की वजह बन सकती है. इसलिए अपनी कंघी की सफाई पर पूरा ध्‍यान देना शुरू कर दें. कुछ आसान टिप्‍स की मदद से आप कंघी को आसानी से साफ कर सकते हैं-

    कंघी की गंदगी को निकालें
    कंघी को साफ करने के लिए आप अपने किसी पुराने टूथब्रश का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इससे आसानी से कंघी साफ होती है. इसके लिए सबसे पहले अपनी कंघी में लगे बाल निकाल दें और किसी रूई या सूती कपड़े से इसे अच्‍छी तरह साफ कर लें. फिर इसे टूथब्रश से साफ करें.

    ये भी पढ़ें - बचे हुए साबुन के टुकड़ों से बनाएं DIY हैंडवॉश, जानिए आसान है तरीका

    चिमटी से करें साफ 
    आई ब्रो में इस्‍तेमाल की जाने वाली नुकीले कोने वाली चिमटी की मदद से भी आप अपनी कंघी को साफ कर सकते हैं. इसे कंघी के दतानों के अंदर जमी गंदगी निकालने के लिए इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

    टूथब्रश से करें सफाई
    किसी बर्तन में शैंपू या साबुन का घोल तैयार कर लें और फिर इसमें कंघी को डुबा कर इसका पानी लगा कर टूथब्रश से साफ कर लें. पानी हल्‍का गुनगुना हो तो कंघी में जमी गंदगी आसानी से साफ हो जाएगी.

    इस तरह करें गंदगी दूर
    अगर कंघी में जमी गंदगी न निकल रही हो तो आप इसे कुछ घंटे पानी में भिगो कर रख दें. कंघी की जमी गंदगी पानी से ढीली पड़ जाती है जिससे कंघी की गंदगी को साफ करना आसान होता है.

    एक बार जरूर हो सफाई
    सप्ताह में कम से कम एक बार अपनी कंघी की सफाई जरूर करें. ताकि इसमें गंदगी जमा न हो और फिर यह आपके बालों में पहुंच कर आपको किसी तरह का नुकसान न पहुंचाए.

    सबकी अलग रखें कंघी
    घर में सबकी अलग कंघी होनी चाहिए, ताकि अगर किसी के सिर में जुएं या गंदगी या फिर किसी तरह की अन्‍य समस्‍या हो तो वह दूसरों तक न पहुंचे. इसलिए सबकी अलग कंघी रखें. साथ ही इसकी सफाई पर भी पूरा ध्‍यान दें.

    ये भी पढ़ें - DIY नीम सोप स्किन में लाएगा ग्‍लो, दाग-धब्‍बे और मुंहासे करेगा दूर

    गहराई से करें सफाई
    कंघी को अंदर तक पूरी तरह से साफ करने और इसके बैक्टीरिया दूर करने के लिए कंघी को डिसइंफेक्ट करना चाहिए. इसके लिए थोड़े से हल्‍के गर्म पानी में विनेगर डाल कर इसमें कुछ देर के लिए कंघी को डुबा दें. फिर कंघी को धोकर साफ कर लें. इससे कंघी कीटाणु रहित रहेगी.
    Published by:Naaz Khan
    First published: