दूध और शहद का कॉम्बिनेशन है इन 4 बीमारियों का इलाज

शहद और दूध का कॉम्बिनेशन है कई बीमारियों का समाधान, जानिए कैसे.

News18Hindi
Updated: January 3, 2019, 3:41 PM IST
दूध और शहद का कॉम्बिनेशन है इन 4 बीमारियों का इलाज
शहद और दूध
News18Hindi
Updated: January 3, 2019, 3:41 PM IST
हेल्दी लाइफस्टाइल कौन नहीं जीना चाहता है? ऑफिस में कई लोगों को न तो बीमार होते देखा है और न ही उन्हें बाहर का कुछ ऑयली खाते हुए. एक-दो चीजों को दिनचर्या में अपनाकर आप स्वस्थ जीवनशैली जी सकते हैं. आज हम आपको दो ऐसे कॉम्बिनेशन के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिसका अगर रात में सोने से सेवन किया जाए तो कई गंभीर बीमारियों और समस्याओं से चुटकारा दिला सकता है. आइए जानते हैं कैसे...

दूध व शहद साथ लेना, अनिद्रा दूर करने का सबसे प्राचीन नुस्खा है. कहते हैं रात में सोते हुए अगर आप दूध पीते हैं तो ऐसा करने से आपको नींद अच्छी आती है. साथ ही सुबह में कब्ज की समस्या नहीं रहती है. दूध व शहद इंसुलिन के स्राव को नियंत्रित करता है जिससे ब्रेन में ट्रिप्टोफन का सही मात्रा में स्राव होता है.

तनाव दूर करेंगे ये आसान वास्तु उपाय, नहीं होगा डिप्रेशन का ख़तरा!

दूध में प्रोटीन और शहद में पर्याप्त कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है. रोजाना एक गिलास दूध में शहद मिलाकर पीने से शरीर को एनर्जी मिलती है. मेटाबॉलिज्म क्रिया को बढ़ावा मिलता है. दूध में मौजूद कैल्शियम, विटामिन्स और मिनरल्स हमारे शरीर के लिए काफी अच्छे होते हैं.

सिर्फ यही नहीं दूध और शहद को एक साथ मिक्स करके पीने से हमारी आंतें सहीं ढंग से काम करती हैं. साथ ही ये हड्डियों को मजबूत करने में मददगार है. दूध और शहद के सेवन से त्वचा पर निखार आता है. शहद व दूध दोनों ही बैक्टीरिया को दूर करने में मदद करते हैं.

Opinion : सहमति से बने शारीरिक संबंध लिव-इन टूटने पर बलात्‍कार नहीं हो जाते

रोजाना एक गिलास दूध में दो चम्मच शहद मिलाकर लेने से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है. दूध व शहद का संयोजन शरीर को स्वस्थ बनाएं रखने के साथ ही हड्डियों की बीमारियों जैसे ऑस्टियोपोरोसिस और उम्र के साथ होने वाले जोड़ों के दर्द से बचाता है.
Loading...

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर