कहीं कंडीशनर इस्तेमाल करते वक्त आप तो नहीं करते ये गलतियां, आज ही करें सुधार

यदि आपके बाल बहुत मोटे और घुंघराले हैं, तो आप इससे थोड़ा सा अधिक कंडीशनर लगा सकते हैं.

यदि आपके बाल बहुत मोटे और घुंघराले हैं, तो आप इससे थोड़ा सा अधिक कंडीशनर लगा सकते हैं.

Common Mistakes Of Applying Hair Conditioner: कंडीशनर बालों को सेहतमंद रखने में मददगार हैं, लेकिन इसे लगाने में जाने-अनजाने में की गई कुछ सामान्य गलतियां (Common Mistakes) बालों को नुकसान पहुंचाती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 31, 2021, 11:50 AM IST
  • Share this:
कंडीशनर बालों को हेल्दी रखने के लिए एक अहम इंग्रीडिएंट है. बहुत अधिक या बहुत कम कंडीशनर लगाना ही एक गलती नहीं है जो आप इसके इस्तेमाल में करते हैं. इसके अलावा कुछ ऐसी सामान्य गलतियां (Common Mistakes) हैं,जो आप जाने- अनजाने बालों में कंडीशनर के इस्तेमाल को लेकर करते हैं.जिससे आपके बाल चिकने चमकदार लगने की जगह ऑयली लगने लगते हैं. और फिर जब इन बालों में हेयर स्टाइल बनाने की बात आती है तो हम परेशान होते रहते हैं, हालांकि हेयर सैलून की तरह स्टाइल तो कोई भी नहीं बना सकता,लेकिन सही कंडीशनिंग वाले बालों में कुछ हद तक अपने मनमुताबिक हेयर स्टाइल बनाई जा सकती है.इसके लिए एक ट्रिक है कि सही वक्त पर सही तरीके से कंडीशनर का इस्तेमाल किया जाए.जब हमारे पास वक्त नहीं होता हम कंडीशनिंग को स्किप कर देते हैं. इसके साथ ही कुछ और भी कॉमन गलतियां करते हैं यहां हम आपको ऐसी ही गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं.

बालों की जड़ों में कंडीशनर लगानाः  

बालों की जड़ों में कभी भी कंडीशनर का इस्तेमाल न करें. बालों की जड़ों पर कंडीशनर लगाना अच्छे बालों को भी खराब कर सकता और उन्हें नुकसान पहुंचा सकता है. क्योंकि बालों की जड़ों में पहले से ही काफी मात्रा में तेल होता है. ये तेल स्कैल्प के सीबम (Sebum) की वजह से होता है. बेहतरीन नतीजों के लिए कंडीशनर को अपने बालों की मिड लेंथ से सिरों की तरफ लगाएं और इस दौरान बालों के रूखे हिस्सों पर कंडीशनर लगाने का खास ध्यान रखें.

ये भी पढ़ें : दोमुंहे बालों से हैं परेशान, तो अपनाएं ये टिप्स और पाएं इनसे छुटकारा
बालों में गलत कंडीशनर का इस्तेमालः

कई लोग अपने बालों की फितरत जाने बगैर ही किसी भी तरह का कंडीशनर उन पर इस्तेमाल कर लेते हैं.अगर आपके बाल प्राकृतिक तौर पर पहले से ही सेहतमंद है तो अक्सर उन्हें डीप कंडीशनिंग की जरूरत नहीं पड़ती है. ऐसा करने पर नाहक ही आपके हेल्दी हेयर हल्के और निस्तेज हो सकते हैं. इसकी जगह हल्के कंडीशनर का इस्तेमाल करें. लेकिन जिनके बाल बहुत मोटे और वॉल्यूम वाले हैं उन्हें बालों की सेहत के लिए सप्ताह में एक बार डीप कंडीशनिंग करने की सलाह दी जाती है.

कंडीशनर से पहले शैंपू करनाः  



हम बालों की देखभाल के लिए इसी आइडिया के साथ बड़े हुए हैं कि बालों में पहले शैंपू और फिर कंडीशनर किया जाता है, लेकिन एक्सपर्ट सुझाव देते हैं कि पहले बालों में कंडीशनर लगा कर इसे धोने से पहले चंद मिनट के लिए बालों में छोड़ दिया जाए और फिर शैम्पू करना चाहिए. यह बालों को बाउंसी और उनके वॉल्यूम लेवल में सुधार लाता है.

ये भी पढ़ें : नहीं बढ़ते हैं बाल तो शैंपू में जरूर मिलाएं ये चीजें, बाल होंगे घने और लंबे  

कंडीशनर का बहुत देर तक बालों में रहनाः  

ऐसा न सोचें की अधिक देर तक बालों में कंडीशनर लगा रहने देने से बालों को फायदा पहुंचेगा. अच्छे नतीजे पाने के लिए कंडीशनर को बालों में लगे रहने देने का अधिकतम समय केवल तीन मिनट है. कंडीशनर को बालों में ज्यादा देर तक लगा रहने देने से बाल रूखे, तैलीय और हल्के हो सकते हैं.

बहुत अधिक कंडीशनर का इस्तेमालः 

बालों पर बहुत अधिक कंडीशनर करना और इसे बालों में बहुत अधिक देर तक लगे रहने देने से ये आपके बालों की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. इससे बाल कमजोर पड़ सकते हैं आपके बाल चाहे नॉर्मल हो या बेहद अच्छे सभी के लिए बस एक सिक्के के बराबर ही कंडीशनर का इस्तेमाल करने की जरूरत होती है. यदि आपके बाल बहुत मोटे और घुंघराले हैं, तो आप इससे थोड़ा सा अधिक कंडीशनर लगा सकते हैं, लेकिन किसी भी कीमत पर बेहद ज्यादा कंडीशनर लगाने से बचना चाहिए.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)


अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज