लाइव टीवी

प्राइवेट पार्ट में होती है जलन, कॉन्डम भी हो सकते हैं वजह, जानें कारण और उपाय

News18Hindi
Updated: October 23, 2019, 5:38 PM IST
प्राइवेट पार्ट में होती है जलन, कॉन्डम भी हो सकते हैं वजह, जानें कारण और उपाय
कॉन्डम के इस्तेमाल से प्राइवेट पार्ट में जलन खुजी हो सकती है

आइए जानते हैं कि लेटेक्स क्या होता है और किस वजह से यह प्राइवेट पार्ट में जलन की वजह बनता है...

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 23, 2019, 5:38 PM IST
  • Share this:
साथी से संबंध स्थापित करने के बाद प्राइवेट पार्ट में अक्सर जलन और खुजली की समस्या हो सकती है. इसकी वजह एक प्रकार की एलर्जी भी हो सकती है. दरअसल, हो सकता है कि आपको 'कॉन्डम से एलर्जी' हो गई हो. चौंकिए मत, क्योंकि ऐसा कुछ मामलों में देखने में आया है. आइए जानते हैं कि लेटेक्स क्या होता है और किस वजह से यह प्राइवेट पार्ट में जलन की वजह बनता है.

कॉन्डम लेटेक्स से बने होते हैं जोकि प्राइवेट पार्ट में एलर्जी पैदा कर सकता है. लेटेक्स से होने वाली एलर्जी के संकेत लोगों को काफी देर बाद भी दिखाई पड़ सकते हैं. प्राइवेट पार्ट में एलर्जी होने पर इसमें खुजली, सूजन, लालिमा जैसे लक्षण दिखाई पड़ते हैं.

कॉन्डम में इस्तेमाल होने वाला लेटेक्स है क्या...
healthline वेबसाइट के अनुसार, प्राकृतिक लेटेक्स रबर के पेड़ से निकलने वाले पदार्थ से बनता है. यह सिंथेटिक रबर से, जिसका इस्तेमाक पेंट्स में होता है, से काफी अलग होता है. इस लेटेक्स में प्रोटीन की मात्रा पायी जाती है और यह कई लोगों को प्राइवेट पार्ट में एलर्जी का कारण बनता है. कॉन्डम लेटेक्स से बने होती हैं. साल 2002 में हुई एक रिसर्च के अनुसार, कई लोगों को, जिन्हें लेटेक्स से एलर्जी है उन्हें कुछ खास तरह की खाने की चीजों से भी एलर्जी होती है. कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं जिनमें वही प्रोटीन पाया जाता है जो लेटेक्स में होता है. यही वजह है कि खाने से भी कुछ लोगों के इम्यून सिस्टम पर असर पड़ता है.

इसे भी पढ़ेंः AIIMS की रिपोर्ट में बड़ा खुलासा, सबसे 'असरदार' एंटीबायॉटिक्स भी हो रहीं फेल

अगर आपको लेटेक्स से एलर्जी है तो आपको इन खाद्य पदार्थो से भी एलर्जी हो सकती है:
Loading...

1.अवोकेडो (avocado)
2.केला
3.कीवी (kiwi)
4.पेशन फ्रूट
5.चेस्टनट्स (chestnuts)
6.टमाटर
7.शिमला मिर्च (bell pepper)
8.आलू

इसे भी पढ़ेंः Diwali 2019: दिवाली में अस्थमा के मरीज अपनाएं ये खास टिप्स, पटाखों के धुएं से नहीं होगा इंफेक्शन

लेटेक्स कॉन्डम से है एलर्जी तो करें ये:
हालांकि ज्यादातर कॉन्डम लेटेक्स से बने होते हैं लेकिन इसके भी कुछ विकल्प मौजूद हैं. अगर आपको लेटेक्स के कॉन्डम से एलर्जी है तो इस बारे में अपने साथी से बातचीत करें और अपने और उसके लिए ऐसे कॉन्डम का इस्तेमाल करें जिसे बनाने में लेटेक्स का इस्तेमाल न हुआ हो. इस बारे में डॉक्टर से भी परामर्श ले लें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वेलनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 23, 2019, 11:37 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...