Home /News /lifestyle /

कांग्रेस महासचिव अप्सरा रेड्डी से पुलिसवाले ने की थी 'गंदी डिमांड', बोली- सड़क पर चलने तक से लगता था डर

कांग्रेस महासचिव अप्सरा रेड्डी से पुलिसवाले ने की थी 'गंदी डिमांड', बोली- सड़क पर चलने तक से लगता था डर

दिल्‍ली में जहां महिलाएं इतनी असुरक्षित हैं, वहां एक पुलिस वाला एक ट्रांसजेंडर महिला से पूछ रहा था कि "वो कितना लेगी."

    अप्‍सरा रेड्डी की अजय से अप्‍सरा बनने की कहानी आसान नहीं है. लड़के के शरीर में पैदा हुआ एक लड़का, जो आत्‍मा में लड़की था. लड़कियों जैसे चलता, बोलता, हंसता और खुद को लड़की ही समझता. उसे बालों में फूल लगाना, मां की सैंडिल पहनना और मौका मिलते ही मां की लिप्‍सटिक लगाने और सजने-संवरने की कोशिश करना अजय का रोज का काम था.

    बचपन में तो सबको ये बचपना लगता था, इसलिए वो हंसते थे. बड़े होने पर यह बचपना नहीं रह गया. पिता, परिवार और पूरा समाज अजय के इस सच के प्रति बहुत क्रूर था. उसने हर उस क्रूरता का बड़ी हिम्‍मत और दिलेरी से मुकाबला किया.

    अजय आज अप्‍सरा रेड्डी है. कांग्रेस ने उन्‍हें ऑल इंडिया महिला कांग्रेस का राष्ट्रीय महासचिव नियुक्त किया है. वह न सिर्फ कांग्रेस पार्टी में कोई बड़ा पद पाने वाली पहली ट्रांसजेडर हैं, बल्कि कांग्रेस देश की पहली ऐसी पार्टी है, जिसने किसी ट्रांसजेंडर को अपना महासचिव बनाया है. यह एक नए बदलाव की शुरुआत है. लेकिन इस बदलाव का रास्‍ता बहुत कांटों भरा रहा है.

    वो काली रात जब पुलिस वाले ने पूछा कितना लोगी
    यह तब की बात है, जब अप्‍सरा दिल्‍ली के बड़े अंग्रेजी अखबार में बतौर पत्रकार काम करती थीं. एक बार वो रात के समय कहीं जा रही थीं. एक पुलिस वाले ने रास्‍ते में उन्‍हें रोका. उन्‍होंने गाड़ी का शीशा नीचे किया तो पुलिस वाले ने देखा कि कार के अंदर जो औरत जैसी दिखती औरत बैठी है, वह पूरी तरह औरत भी नहीं है. जैसे ही पुलिस वाले को समझ आया कि वह ट्रांसजेंडर हैं, पुलिस वाले ने पूछा, “कितना लोगी?”
    अप्‍सरा हैरान थी. ऑडी में बैठी औरत को स्‍कूटर पर सवार एक पुलिस वाला पूछ रहा था कि तुम एक रात का कितना लेती हो.

    उस रात को याद करते हुए अप्‍सरा इतना ही कहती हैं कि जिन लोगों पर हमारी सुरक्षा की जिम्‍मेदारी है, जिन पर हम भरोसा करते हैं कि वो खतरे के समय मददगार होंगे, वो खुद ही हमारे लिए खतरा हैं. दिल्‍ली में जहां महिलाएं इतनी असुरक्षित हैं, वहां एक पुलिस वाला एक महिला से पूछ रहा है कि वो कितना लेगी. हम कैसे खतरनाक वक्‍त में जी रहे हैं.

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    Tags: All India Congress Committee, Congress, Transgender, Trending news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर