डेंगू बना कोरोना के खिलाफ 'सुरक्षा कवच', एंटीबॉडी से सुरक्षा: स्टडी

अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली में कोविड-19 के 3,372 नए मामले सामने आने के साथ संक्रमण के कुल मामले 2,67,822 पर पहुंच गए.  (News18 क्रिएटिव)
अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली में कोविड-19 के 3,372 नए मामले सामने आने के साथ संक्रमण के कुल मामले 2,67,822 पर पहुंच गए. (News18 क्रिएटिव)

कोरोना वायरस (Covid 19) और डेंगू वायरस (Dengu Virus) के बीच किसी प्रतिरक्षात्मक लिंक (Immunization Link) की सम्भावना के संकेत मिले हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 27, 2020, 3:49 PM IST
  • Share this:
कोरोना वायरस के प्रसार और डेंगू के बुखार में ड्यूक यूनिवर्सिटी (Duke University) ने लिंक पाया है. ब्राजील में यह स्टडी की गई है. ब्राजील में Covid 19 प्रकोप के मध्येनजर यह स्टडी की गई है. इस रिसर्च में कहा गया है कि डेंगू एंटी बॉडी से कुछ स्तर तक Covid 19 के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता मिल सकती है.

ड्यूक यूनिवर्सिटी के प्रोफ़ेसर मिगुएल निकोललिस (Miguel Nicolelis) ने इस स्टडी का नेतृत्व किया है जो अभी पब्लिश नहीं हुई है. रॉयटर्स के साथ साझा की इस स्टडी में 2019 से 2020 में कोरोना वायरस के साथ डेंगू के प्रसार का अध्ययन किया गया है. निकोललिस ने पाया कि जिन स्थानों पर धीमी गति से कोरोना वायरस का फैलाव है, वहां पिछले साल और इस साल डेंगू का प्रकोप भी रहा था. शोधकर्ताओं ने ब्राजील के लोगों के बीच संक्रमण की मृत्यु दर और इसके बढ़ने की दर के बीच अहम सम्बन्ध पर जोर दिया.

इसे भी पढ़ें: World Contraceptive Day 2020: गर्भनिरोधक के इस्तेमाल से पहले जान लें इन मिथकों की सच्चाई



रॉयटर्स ने इस स्टडी के हवाले से लिखा कि निष्कर्षों में कोरोना वायरस और डेंगू वायरस के बीच किसी प्रतिरक्षात्मक लिंक की सम्भावना के संकेत मिले हैं. हालांकि दोनों वायरस एक-दूसरे से काफी अलग हैं. अगर यह साबित हो जाता है तो रिसर्च की परिकल्पना के अनुसार डेंगू की प्रतिरक्षण वैक्सीन
(Immunization vaccine)से कुछ हद तक कोरोना के खिलाफ प्रतिरक्षात्मक सुरक्षा हो सकती है.



पिछले कुछ शोध में यह भी पाया गया है कि डेंगू मरीजों के एंटी बॉडी गलत तरीके से बिना संक्रमण के भी कोरोना संक्रमित दिख सकते हैं. टीम ने लेटिन अमेरिका में डेंगू के फैलाव और कोरोना वायरस के धीमे फैलाव में भी यह समानता देखी है. एशिया, पेसिफिक आइलैंड और हिन्द महासागर के क्षेत्रों में भी ऐसा देखने को मिला है. निकोललिस ने कहा कि उनकी टीम ने ब्राजील में कोरोना वायरस के फैलाव पर स्टडी करने के दौरान संयोगवश डेंगू का सम्बन्ध कवर किया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज