विटामिन सी को करें डाइट में शामिल, संभाले रखेगा सेहत के साथ आपकी ब्यूटी

विटामिन सी को करें डाइट में शामिल, संभाले रखेगा सेहत के साथ आपकी ब्यूटी
विटामिन-सी सूरज की स्किन पर पड़ने वाली हानिकारक अल्ट्रावायलट किरणों से भी बचाव करता है.

विटामिन सी (Vitamin C) सेहत को बेहतर बनाए रखने के लिए और स्किन (Skin) में निखार के लिए बेहद जरूरी है. साथ ही यह बालों (Hair) को भी मजबूत बनाए रखता है. संतरे, हरी और लाल शिमला मिर्च, केला, ब्रोकली, पपीते, स्‍टॉबेरी, अनानास, कीवी और आम में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 17, 2020, 7:16 AM IST
  • Share this:
सेहत (Health) के लिए विटामिन सी (Vitamin C) बेहद जरूरी है. जहां यह आपकी स्किन (Skin) में निखार बनाए रखता है, वहीं शरीर की इम्युनिटी (Immunity) बढ़ाने के लिए भी बेहद जरूरी है. विटामिन सी एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. इसलिए यह हड्डियों को मजबूत बनाए रखता है और बालों के लिए भी बेहद जरूरी है. यह कॉलेजन (Collagen) का निर्माण बढ़ाकर स्किन को लचीला बनाता है. इसके इस्‍तेमाल से चेहरे पर झुर्रियां (Wrinkles on Face) नहीं होतीं. इसके अलावा विटामिन-सी सूरज की स्किन पर पड़ने वाली हानिकारक अल्ट्रावायलट किरणों (Ultraviolet Rays) से भी बचाव करता है. इसलिए जरूरी है कि आपकी डाइट में विटामिन सी शामिल हो. आज हम आपको इससे स्किन और हेल्‍थ को होने वाले फायदों के बारे में बता रहे हैं.

एक्ने यानी कील-मुहांसों की समस्या से जूझते लोगों के लिए विटामिन सी किसी वरदान से कम नहीं है. साथ ही यह चेहरे पर पड़ने वाले दाग-धब्‍बों को भी दूर करता है. यह स्किन की नई कोशिकाओं की निर्माण प्रक्रिया को बढ़ावा देता है. इस वजह से चेहरे में निखार आता है.

विटामिन सी स्किन की डैमेज्ड सेल्स को रिपेयर करके इसे लंबे समय तक जवां बनाए रखता है. यह चेहरे पर उम्र के प्रभाव को भी कम करता है.



विटामिन सी की कमी से बाल सूखे और बेजान हो जाते हैं. इसके इस्‍तेमाल से बाल तेजी से बढ़ते हैं. यह बालों को मजबूत बनाता है जिससे यह कम टूटते हैं. इसके साथ ही यह कोलेजन के निर्माण में भी मददगार होता है, जो बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है.
विटामिन सी के इस्‍तेमाल से स्किन के घाव जल्दी भरने में मदद मिलती है. साथ ही शरीर की प्रतिरोध क्षमता कम होने की स्थ‍िति में भी यह इंफेक्‍शन फैलने से रोकता है.

विटामिन सी हड्डियों और रक्‍त वाहिकाओं के गठन और उन्‍हें स्‍वस्‍थ बनाए रखने में मददगार होता है. कई फल और सब्जियों में विटामिन सी प्राकृतिक रूप से पाया जाता है. यह संतरे, हरी और लाल शिमला मिर्च, केला, ब्रोकली, पपीते, स्‍टॉबेरी, अनानास, कीवी और आम में भरपूर मात्रा में पाया जाता है. विटामिन सी ह्रदय के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद जरूरी है. यह एनीमिया में भी फायदेमंद होता है.

ये भी पढ़ें - Makeup Tips: टीनएजर्स लड़कियों को मेकअप को लेकर रखनी चाहिए ये सावधानियां

विटामिन सी में एंटी हिस्टामाइन तत्व मौजूद होते हैं, जो एलर्जी से बचाव रखते हैं. ऐसे में विटामिन सी का इस्‍तेमाल सेहतमंद बनाए रखता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज