• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • COOKING TIPS 6 WAYS TO SAVE NUTRIENTS FROM BEING DESTROYED WHILE COOKING DLNK

Cooking Tips: खाना बनाते समय पोषक तत्व रहेंगे बरकरार, रखें इन बातों का ध्‍यान

कुछ तरीके अपना कर आप भोजन के पोषक तत्वों को नष्ट होने से बचा सकते हैं. Image/shutterstock

Cooking Tips: कई बार हम कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जिनसे भोजन की पौष्टिकता (Nutritiousness) खत्‍म हो जाती है. ऐसे में कुछ आसान टिप्स की मदद से आप खाना (Food) बनाते समय भोजन के पोषक तत्वों को नष्ट होने से बचा सकते हैं.

  • Share this:
    Cooking Tips: सेहतमंद रहने के लिए पोषक तत्वों (Nutrients) से भरपूर संतुलित आहार (Diet) लेना बहुत जरूरी है. वहीं यह भी बहुत मायने रखता है कि आप अपने भोजन को किस तरह पकाते हैं. क्‍योंकि हम भले ही पोषक तत्‍वों से भरपूर चीजें अपने लिए लाए, लेकिन अगर उन्‍हें सही तरीके से नहीं पकाया जाता तो इनके पोषक तत्‍व बरकरार नहीं रहते. हर डिश (Dish) को बनाने के लिए अलग तरीका होता है. कोई उबाल कर बनाया जाता है तो किसी को तल कर या छौंक कर. मगर कई बार कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जिनसे हमारे भोजन की पौष्टिकता खत्‍म हो जाती है. ऐसे में कुछ आसान टिप्स की मदद से आप खाना बनाते समय भोजन के पोषक तत्वों को नष्ट होने से बचा सकते हैं. आइए जानें कि भोजन के पोषक तत्वों को बनाए रखने के लिए किन बातों का ध्‍यान रखें.

    बहुत मोटा छिलका न उतारें
    फलों और सब्जियों को छीलते समय इस बात का ध्‍यान रखें कि खाद्य पदार्थों की पौष्टिकता नष्ट न हो. कई बार हम फलों, सब्जियों के इतने मोटे छिलके न उतारें कि उसके पौष्टिक तत्‍व ही नष्‍ट हो जाएं. इसलिए इसमें सावधानी बरतें.

    ये भी पढ़ें - घर में रखे अनाज में नहीं लगेंगे कीड़े, काम आएंगे ये टिप्‍स

    लंबे समय तक स्‍टोर न करें
    कुछ लोग सब्जियों आदि को एक सप्ताह तक फ्रिज में स्टोर करके रखते हैं. इससे भी इनके पोषक तत्‍व नष्ट हो जाते हैं. अगर हम लंबे समय तक कटी हुई सब्जियों और फलों को फ्रिज में रखने से बचें.

    काटने से पहले धो लें
    फलों और सब्जियों को काटने से पहले ही धो लेना चाहिए. वहीं पत्तेदार सब्जियों को भी साफ करके काटने से पहले अच्‍छी तरह धो लें. दरअसल, काटने के बाद सब्जियों को धोने से इनमें मौजूद विटामिन सी आदि पोषक तत्‍व पानी के साथ ही बह जाते हैं.

    ज्‍यादा पानी में न पकाएं
    सब्जी पकाते समय इन्‍हें ज्‍यादा पानी में अधिक देर तक न पकाएं. इससे इसके पोषक तत्‍व खत्म हो जाते हैं. वहीं ज्‍यादा देर तक पकते रहने से पानी और ईंधन आदि भी वेस्‍ट होता है. इसलिए सब्जियों को पकाने के लिए उतना ही पानी डालें जितना जरूरी हो.

    चावल को पर्याप्‍त पानी में उबालें
    चावल को पर्याप्‍त पानी में ही उबालें और इसका पानी न फेंकें. इससे चावल में मौजूद विटामिन बी नष्‍ट हो जाता है. इसलिए चावल को कम पानी में और हल्‍की आंच पर ही पकाएं.

    ये भी पढ़ें - आपके गमले में उगेगी भिंडी, जान लें ये आसान टिप्‍स

    समय पर ही तैयार करें सलाद
    अगर आप सलाद खाने के शौकीन हैं और पोषक तत्‍वों की वजह से इसे खाना पसंद करते हैं तो इसे जब खाना हो तभी काटें. ताकि इनकी पौष्टिकता बनी रहे. सलाद के लिए चीजें पहले से काट या धोकर रखने से इनके विटामिन नष्ट हो जाते हैं. इसलिए इस बात का ध्‍यान रखें.
    Published by:Naaz Khan
    First published: