Home /News /lifestyle /

Cooking Tips : खाने में स्‍वाद नहीं आता तो इन 6 टिप्‍स को करें फॉलो, बढ़ जाएगा ज़ायका

Cooking Tips : खाने में स्‍वाद नहीं आता तो इन 6 टिप्‍स को करें फॉलो, बढ़ जाएगा ज़ायका

घर के खाने में डालें फ्लेवर. Image/shutterstock.com

घर के खाने में डालें फ्लेवर. Image/shutterstock.com

Cooking Tips : अगर आप खाना बनाने (Cooking) के शौकीन है तो आपको खाने के स्‍वाद को बढाने और उसमें फ्लेवर ऐड करने के बारे में अच्‍छी तरह पता होगा. जी हां, फ्लेवर (Flavor) खाने को टेस्‍टी तो बनाता ही है, आपके खाना बनाने के स्किल को भी इनहेंस करता है. फ्लेवर बढाने के लिए भारतीय खानों में तरह तरह के मसालों का प्रयोग किया जाता है और कई बार मसालों के अलग तरीके से प्रयोग की वजह से भी खाने के स्‍वाद में इजाफा होता है. मसलन अगर हम लहसुन को भून कर पकाएं या उसे कच्‍चा प्रयोग करें, दोनों दो अलग तरह के फ्लेवर को खाने में ऐड करता है.

अधिक पढ़ें ...

    Cooking Tips :  घर का एक जैसा खाना रोज खाते खाते हम कई बार उब जाते हैं और कुछ स्‍वाद (Flavor) में बदलाव चाहते हैं. ऐसे में हमें यह जानना जरूरी है कि कुकिंग (Cooking) के समय अगर हम कुछ नए टिप्‍स या टिक्‍स की मदद से नए फ्लेवर को खाने में ऐड करें तो खाने का मजा दोगुना हो सकता है. इसके लिए हम आपके लिए यहां कुछ ऐसे आसान कुकिंग टिप्‍स लेकर आए है जो खाने के स्‍वाद को बढाने में आपकी मदद करेगा और आप आसानी से अपने कुकिंग  स्किल को नेक्‍स लेबल पर ले जा सकेंगे. तो आइए जानते हैं कि आप किस तरह खाने के स्‍वाद को बढा सकते हैं.

    1.बारबेक्यू फ्लेवर

    अगर आप घर पर खाना बनाते समय बारबेक्यू फ्लेवर लाना चाहते हैं तो जरूरी नही कि इसके लिए तंदूर की ही जरूरत पड़े. आप इसके लिए अपने नमक के साथ थोड़ा एक्‍सपेरिमेंट कर सकते हैं. जी हां, आप नमक को थोड़ा सा ड्राई रोस्ट करें इसके बाद खाने में प्रयोग करें. इसके अलावा आप बाज़ार से स्मोक्ड साल्ट खरीद सकते हैं. आप अगर टिक्‍का बना रहे हैं तो इसमें चारकोल की मदद से स्‍मोकी फ्लेवर ऐड करें.

    इसे भी पढ़ें : Cooking Tips: 5 मिनट में उबलना हो आलू तो झट से करें ये काम, खाना बनाने में नहीं लगेगा समय

    2.दाल में फ्लेवर  

    आप दाल को पकाने या भिगोने से पहले थोड़ा सा रोस्ट कर लें. इससे दाल का फ्लेवर बढ जाएगा. इसके अलावा आप दाल को उबालते समय ही हरी मिर्च, 2-3 कली लहसुन और थोड़ी सी हींग डाल दें. आप चाहे तो इसमें टमाटर भी डालकर उबाल सकते हैं. आप दाल बनने के बाद अच्‍छा छौंक दें. दाल के उपर हरा धनिया डालकर कुकर बंद कर दें.

    3.हींग का फ्लेवर इस तरह बढाएं

    जब भी आप किसी करी में हींग का प्रयोग करें तो इसे पहले गुनगुने पानी में दो मिनट के लिए छोड़ दें इसके बाद डिश में डालें. ऐसा करने से इसका फ्लेवर कई गुना बढ जाएगा.

    ये भी पढ़ें: मम्‍मी की तरह नहीं बनता परतों वाला क्रिस्पी पराठा? इन टिप्स को करें फॉलो

    4.ऑयल की स्मेल इस तरह हटाएं

    जब भी ऑयल का प्रयोग करे तो पहले उसे खूब अच्‍छी तरह गर्म करें और इसके बाद गैस बंद कर दें. ठंडा होने के बाद प्रयोग करें.

    5.करी पत्ते में बनाएं फिश

    अगर मछली बनाने से पहले थोड़े से करी पत्ते को तेल में फ्राई करें और फिर उसे हटा लें. ऐसा करने से आपकी मछली में करी पत्ते का फ्लेवर आ जाए और साथ ही साथ वो पैन में नीचे चिपकेगा नहीं.

    6.इटैलियन हर्ब का प्रयोग

    आप अगर सुबह ब्रेकफास्‍ट में हेल्‍दी लेकिन स्‍वादिस्‍ट खाना चाहते हैं तो चिकन ब्रेस्‍ट के क्‍यूब का इटैलियन हर्ब यानी ऑरिगैनो, पार्सले, बेसिल आदि के साथ मैरिनेट करें. इसका स्‍वाद और फ्लेवर काफी अच्‍छा बनेगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Cooking, Lifestyle, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर