Home /News /lifestyle /

मम्‍मी की तरह नहीं बनता परतों वाला क्रिस्पी पराठा? इन टिप्स को करें फॉलो

मम्‍मी की तरह नहीं बनता परतों वाला क्रिस्पी पराठा? इन टिप्स को करें फॉलो

पराठे को हमेशा हाई फ्लेम पर बनाएं. Image Credit : shutterstock.com

पराठे को हमेशा हाई फ्लेम पर बनाएं. Image Credit : shutterstock.com

Cooking Tips: अगर आप पराठा (Paratha) शौकीन हैं तो इसे बनाने के लिए आपको कुछ बेसिक बातों को जानना बहुत जरूरी है. इन टिप्‍स (Tips) की मदद से आप बेहतरीन क्रिस्‍पी पराठा खुद भी बना सकते हैं.

    Cooking Tips : भारतीय घरों खासतौर पर अगर आप नॉर्थ इंडिया के किचन (Kitchen) की बात करें तो यहां पराठा (Paratha) ब्रेकफास्‍ट से लेकर डिनर तक में खूब प्रचलित है. इसकी खासियत ये भी है कि इसे आप अचार, रायता या सलाद के साथ भी खा सकते हैं. अगर आपके बच्‍चे रोटी नहीं खाना पसंद करते हैं तो आप उन्‍हें परतदार (Layered) क्रिस्‍पी पराठे दें. वे न केवल शौक से खाएंगे बल्कि हर बार मांग मांग कर खाएंगे. लेकिन यह भी सच है कि अगर आप बेहतर तरीके से इसे नहीं बना पा रहे हैं तो ये ठंडे होकर कड़े हो जाते हैं और सारा स्‍वाद बिगड़ जाता है. तो आइए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्‍स (Tips) दे रहे हैं जिसे आजमाकर आप मम्‍मी की तरह बेहतरीन स्‍वाद वाले पराठे आसानी से अपने किचन में बना सकते हैं.

    पराठा बनाने के ये हैं टिप्स

    1.आटा इस तरह गूंथे

    परफेक्ट पराठा बनाने के लिए यह जरूरी है कि इसका आटा नर्म हो. नर्म आटे से बनाएं गए पराठे में नर्म परत बनते हैं. कुछ लोग परफेक्ट पराठा बनाने के लिए आटा गूंथने से पहले ही तेल का इस्तेमाल करते हैं जो गलत है. ऐसा करने से पराठे में परत ज्‍यादा नहीं बनते.

    इसे भी पढ़ें : दाल-चावल खाकर बोर हो चुके हैं, तो इस तरह लाएं स्‍वाद में टि्वस्ट

     2.हाई फ्लेम पर बनाएं

    पराठे को हमेशा हाई फ्लेम पर बनाना चाहिए. अगर आप धीमी आंच पर पराठा बनाएंगे तो ये काफी सख्त होंगे जिन्‍हें चबाना मुश्किल हो सकता है. तेज आंच पर बना पराठा क्रिस्पी और टेस्‍टी रहता है.

    3.गूंथे आटें को दें आराम

    पराठा बनाने के लिए जब भी आटा गूंथे तो कम से कम आधा और अधिक से अधिक 2 घंटे के लिए जरूर छोड़ें. ऐसा करने से पराठा अधिक टेस्‍टी बनेगा.

    इसे भी पढ़ें : कभी पी है काली मिर्च की चाय? मूड बूस्‍ट करने के साथ वजन भी करती है कम

    4.घी का करें ऐसे प्रयोग

    सबसे पहले गोल बेलें और चम्‍मच से उन पर घी लगाएं. अब इन्‍हें तीन बार फोल्‍ड कर ट्राइएंगल शेप में करें. अब इसे बेलें और तवे पर रखें और सेकें. कभी भी पराठा बनाने से पहले तवे पर तेल ना डालें और पराठे के दोनों परत पर तेल लगाकर ही उसे सेकें.अगर आप इन बातों को ध्‍यान में रखकर पराठा बनाते हैं तो निश्चित तौर पर आप बेहतरीन पराठा घर पर बना सकते हैं.

    Tags: Cooking, Food, Lifestyle, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर