Home /News /lifestyle /

Cooking Tips: इन आसान टिप्स की मदद से छीलें प्याज, लहसुन और अदरक, न निकलेंगे आंसू और न होगी तकलीफ

Cooking Tips: इन आसान टिप्स की मदद से छीलें प्याज, लहसुन और अदरक, न निकलेंगे आंसू और न होगी तकलीफ

प्याज को काटना और छीलना दोनों ही मेहनत वाला काम है क्योंकि इससे छीलने में समय लगता है और काटते समय आंसू भी आते हैं. Image-shutterstock.com

प्याज को काटना और छीलना दोनों ही मेहनत वाला काम है क्योंकि इससे छीलने में समय लगता है और काटते समय आंसू भी आते हैं. Image-shutterstock.com

Cooking Tips: अदरक (Ginger), लहसुन (Garlic) और प्याज (Onion) को छीलना और काटना हर किसी के लिए टाइम कंज्यूमिंग का काम होता है, लेकिन अगर कुछ चॉपिंग (Chopping) और पीलिंग (Peeling) ट्रिक्स का इस्तेमाल किया जाए तो ये काम आसान हो सकता है. इन्हें छीलना और काटना अगर आपको मुश्किल लग रहा है तो आप कुछ आसान से ट्रिक्स को अपना सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Cooking Tips: अदरक (Ginger), लहसुन (Garlic) और प्याज (Onion) खाने का टेस्ट तो बढ़ा देते हैं, लेकिन इन्हें छीलना और काटना किसी भी व्यक्ति के लिए बहुत ही मेहनत वाला काम है. ऐसे में अगर कई लोगों के लिए खाना बनाना हो तब तो ये और भी ज्यादा बड़ी समस्या खड़ी कर देते हैं. अदरक, लहसुन और प्याज को छीलना और काटना हर किसी के लिए टाइम कंज्यूमिंग का काम होता है, लेकिन अगर कुछ चॉपिंग (Chopping) और पीलिंग (Peeling) ट्रिक्स का इस्तेमाल किया जाए तो ये काम आसान हो सकता है. इन्हें छीलना और काटना अगर आपको मुश्किल लग रहा है तो आप कुछ आसान से ट्रिक्स को अपना सकते हैं. इन्हें छीलने के लिए तीन अलग-अलग ट्रिक्स बताए गए हैं जो आपके बहुत काम आ सकते हैं.

    प्याज को छीलने के आसान तरीके
    प्याज को काटना और छीलना दोनों ही मेहनत वाला काम है क्योंकि इससे छीलने में समय लगता है और काटते समय आंसू भी आते हैं.

    पानी में डुबाकर छीलें
    प्याज को आधा काटकर पानी की कटोरी में डाल दें. छिलके भी आसानी से निकल जाएंगे और प्याज काटते समय आंसू भी नहीं आएंगे.

    इसे भी पढ़ेंः Cooking Tips: सलाद और रायते का स्वाद बढ़ाएगा घर पर बना ये खास चाट मसाला, ऐसे करें तैयार

    प्याज के क्राउन को काटें
    आप प्याज के क्राउन और रूट को पहले काट दें और फिर बीच के हिस्से से छिलका निकालें. आपके छिलके आसानी से निकल जाएंगे और जल्द ही प्याज छिल जाएगा.

    प्याज को करें पंच
    प्याज को पंच कर आप आसानी से उसका छिलका निकाल सकते हैं. ये देसी तरीका है और इसे आप क्विक पीलिंग हैक कह सकते हैं.

    लहसुन को छीलने के आसान तरीके
    सबसे मुश्किल काम होता है लहसुन को छीलना. लहसुन गीला और चिपचिपा होता है और साथ ही इसका छिलका बहुत ज्यादा स्टिकी होता है जो आसानी से नहीं निकलता है.

    ऑलिव ऑयल का करें इस्तेमाल
    अगर आपको बहुत सारे लहसुन एक साथ छीलने हैं तो उसके लिए ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल किया जा सकता है. आप अपने चाकू में कुछ बूंदें ऑलिव ऑयल की डाल सकते हैं जिससे आप आसानी से लहसुन को छील और काट सकेंगे.

    लहसुन का क्राउन काटें
    लहसुन को कई लोग उसके नीचे के हिस्से से छीलना शुरू करते हैं, लेकिन इसे छीलने का सबसे आसान तरीका है इसका क्राउन काटना. आप एक बार क्राउन काटेंगे तो नीचे का छिलका आसानी से निकल सकता है.

    लहसुन को गर्म पानी में भिगोएं
    लहसुन को गर्म पानी में डुबोएं और उसके बाद क्राउन की तरफ से छीलें. लहसुन का छिलका आसानी से निकल जाएगा.

    अदरक को छीलने के आसान तरीके
    अदरक को छीलना कई लोगों को अच्छा नहीं लगता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसका छिलका बहुत मुश्किल से निकलता है. साथ ही ये काफी इरिटेटिंग काम होता है क्योंकि इसका छिलका बहुत ज्यादा चिपका हुआ रहता है.

    चाकू की जगह चम्मच का करें इस्तेमाल
    अदरक छीलते समय चाकू का इस्तेमाल करने की जगह चम्मच का इस्तेमाल करें. इससे अदरक जल्दी छिलेगी और आपका काम भी जल्दी खत्म हो जाएगा.

    इसे भी पढ़ेंः मजेदार है ये रोलर फ्रूट आइसक्रीम, खाने के लिए पहुंचें गीता कॉलोनी में ‘धनी राम कुल्फी वाले’ पर

    वेजिटेबल पीलर आएगा काम
    अदरक छीलने के लिए सबसे अच्छा काम वेजिटेबल पीलर कर सकता है. इससे सिर्फ कुछ सेकंड के अंदर ही आप 2 इंच का अदरक का टुकड़ा छील सकते हैं.

    अदरक को गर्म पानी में डालें
    अदरक को छीलने का तीसरा सबसे आसान तरीका है गर्म पानी में इसे छीलना. आप अदरक को थोड़ी देर के लिए गर्म पानी में डुबा कर रख दें, फिर चाहें किसी भी चीज से अदरक छीलें वो आसानी से छिल जाएगी. (Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Food, Lifestyle, Tips and Tricks

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर