लाइव टीवी

Corona Alert: साबुन से बार-बार हाथ धोने से हो गए Dry! ऐसे बनाएं दोबारा से सॉफ्ट

News18Hindi
Updated: March 23, 2020, 11:00 AM IST
Corona Alert: साबुन से बार-बार हाथ धोने से हो गए Dry! ऐसे बनाएं दोबारा से सॉफ्ट
बार-बार साबुन, पानी से हाथ धोने से इनकी नमी खत्म हो रही है.

बार-बार हाथों को साबुन, पानी और सैनेटाइजर से क्लीन करने के कारण कई लोगों को हाथों पर ड्राईनेस, खुजली की प्रॉब्लम हो रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 23, 2020, 11:00 AM IST
  • Share this:
सारी दुनिया में कोरोना वायरस का कहर दिन प्रतिदिन बढ़ रहा है. कोरोना वायरस संक्रमण के कारण लोग घरों और अपने आसपास के क्षेत्रों को साफ सुथरा रख रहे हैं. डॉक्टरों की ओर से जारी किए गए निर्देश के अनुसार लोग हाथों को बार-बार साबुन और पानी से अच्छे से क्लीन कर रहे हैं, ताकि वायरस न फैले.

बार-बार हाथों को साबुन, पानी और सैनेटाइजर से क्लीन करने के कारण कई लोगों को हाथों पर ड्राईनेस, खुजली की प्रॉब्लम हो रही है. अगर, आपको भी ऐसी ही कोई समस्या आ रही है तो इसे आप घरेलू नुस्खों के जरिए ठीक कर सकते हैं.

तेल से करें मसाज

कई बार हाथों पर साबुन और पानी लगने के कारण इनका रूखा होना लाजिमी है. ऐसे में आप हाथों को साबुन और पानी से धोने के बाद तेल से हाथों की 2 मिनट तक मसाज करें. हाथों की मसाज के लिए आप नारियल, सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.



मलाई को कर सकते हैं यूज

कई लोग अपनी स्किन पर तेल का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं वो लोग हाथों पर मलाई का इस्तेमाल कर सकते हैं. दूध से निकलने वाली मलाई को हाथों पर रगड़ने से हाथ दोबारा सॉफ्ट हो सकते हैं. मलाई रगड़ने से हाथों को नमी और पोषण मिलता है, इसके साथ ही हाथों की स्किन भी ग्लोइंग बनती है.

ग्लिसरीन- गुलाब जल

हाथों को सॉफ्ट बनाने के लिए आप 1 चम्मच गुलाब जल में ग्लिसरीन की कुछ बूंदों को मिक्स करके लगा सकती हैं. नियमित तौर पर ग्लिसरीन और गुलाब जल का इस्तेमाल करने से हाथ दोबारा सॉफ्ट बन जाएंगे.

बॉडी लोशन या क्रीम

अगर, आप किसी क्रीम या बॉडी लोशन का इस्तेमाल करते हैं तो हाथों को साबुन और पानी से धोने के बाद इसे भी अप्लाई कर सकते हैं. अगर, आप अपने हाथों पर बार-बार क्रीम और बॉडी लोशन इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो रात को सोते समय इसे हाथों पर लगाएं. पूरी हाथ रातों पर क्रीम या बॉडी लोशन लगे रहने से त्वचा की नमी बरकरार रहेगी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 23, 2020, 11:00 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर