कोरोना कर रहा पाचन तंत्र पर हमला, उल्टी और सिरदर्द भी कोरोना के लक्षण

कोरोना कर रहा पाचन तंत्र पर हमला, उल्टी और सिरदर्द भी कोरोना के लक्षण
अब कोरोना संक्रमित लोगों में उल्टी, दस्त और सिरदर्द जैसे लक्षण भी देखने को मिल रहे हैं.

अब कोरोना से संक्रमित (Infected) लोगों में उल्टी, दस्त और सिरदर्द जैसे लक्षण (Symptoms) भी देखने को मिल रहे हैं. इन मामलों को देखते हुए कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर और भी खतरा पैदा हो गया है.

  • Share this:
कोरोना वायरस (Coronavirus) अपना प्रभाव कई तरह से छोड़ रहा है. पहले इसके लक्षण सांस लेने में तकलीफ और बुखार आदि के रूप में दिखाई दे रहे थे. फिर बिना लक्षणों वाले भी संक्रमण (Infection) के मामले सामने आए और अब इसके लक्षणों में कई और बदलाव देखने को मिल रहे हैं. यानी अब इससे संक्रमित लोगों में उल्टी, दस्त और सिरदर्द जैसे लक्षण (Symptoms) भी देखने को मिल रहे हैं. इन मामलों को देखते हुए इस वायरस (Virus) को लेकर और भी खतरा पैदा हो गया है. ऐसे ही कई मामले हैदराबाद के दो अस्पतालों में सामने आए हैं. इसकी जानकारी एक प्रकाशित रिपोर्ट के माध्यम से दी गई.

इसके लक्षणों को लेकर वैज्ञानिक शोध कर रहे हैं और कई चौंकाने वाली बातें सामने आ रही हैं. वहीं इस मामले में डॉक्टरों का कहना है कि कोरोना वायरस के लक्षणों में मौसम के मुताबिक बदलाव आ रहा है. जहां अब तक इसका असर फेफड़ों पर दिखाई दे रहा था और सांस लेने में तकलीफ, खांसी, तेज बुखार आदि इसके लक्षण माने जा रहे थे, वहीं अब इसका असर दिमाग पर भी हो रहा है और इसके लक्षण भी समय के साथ अलग-अलग सामने आ रहे हैं.

जून के महीने से अस्‍पतालों में आने वाले मरीजों में यह बदलाव देखा गया. डॉक्‍टरों का कहना है कि 15 जून के बाद चेस्ट हॉस्पिटल और किंग कोटी डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में भर्ती होने वाले कोरोना पॉजिटिव मरीजों में पहले से अलग लक्षण दिखाई दिए. इन मरीजों में उल्टी और सिरदर्द जैसे लक्षण देखे गए. बताया गया है कि जून में इन अस्‍पतालों में भर्ती हुए 62 कोरोना पॉजिटिव मरीजों में से 30 मरीजों में ये नए लक्षण दिखे.



अस्पताल की ओर से कहा गया है कि कोरोना वायरस अब पाचन तंत्र को प्रभावित कर रहा है. यानी अब यह वायरस मौसम के मुताबिक अपने लक्षणों में बदलाव कर रहा है. इन नए लक्षणों को देखते हुए इसके और फैलने की आशंका व्‍यक्‍त की जा रही है, क्‍योंकि बरसात में बुखार, डायरिया और पेट खराब जैसी समस्‍याएं होने पर लोग समझ नहीं पाएंगे कि वे कोरोना संक्रमित हैं. ऐसे में वायरस अन्‍य लोगों में आसानी से फैल कर उन्‍हें अपनी चपेट में ले लेने में सफल हो जाएगा. वहीं अमेरिका की संघीय एजेंसी सेंटर फॉर डीसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने कोविड-19 के लक्षणों में उल्टी, दस्त और बहती नाक जैसे लक्षणों को भी शामिल किया है.
ये भी पढ़ें - कोरोना दिमाग के एक हिस्‍से को कर सकता है प्रभावित: स्‍टडी

इन नए लक्षणों के बाद अब कोरोना के मुख्य लक्षणों की तादाद 11 तक पहुंच गई है. यानी कोरोना के मुख्‍य लक्षणों में अब बुखार, सांस लेने में दिक्‍कत जैसे लक्षणों के अलावा सिर में तेज दर्द होना, गले में खराश के साथ नाक बहना उल्‍टी आना, और किसी तरह का स्वाद और गंध मरीज को महसूस न होना भी शामिल हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों में देश भर से 24,879 नए मामले सामने आए हैं. वहीं 487 लोगों की मौत हुई है. इसके बाद देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 7,67,296 हो गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading