Covid-19: लॉकडाउन के बाद करने जा रहे हैं खरीदारी, तो इन बातों का रखें ध्‍यान

कोविड-19: बाजार जा रहे हैं तो बरतें पूरी एहतियात. Image/shutterstock

कोरोना काल (Corona Era) में जहां तक हो घर से बाहर कम ही निकलें. अगर किसी काम से बाहर जाना ही पड़े तो पूरी एहतियात रखें और सावधानी बरत कर अपनी और अपने परिवार की संक्रमण (Infection) से हिफाजत (Protection) करें.

  • Share this:
    कोरोना वायरस (Corona virus) का खतरा अब भी टला नहीं है. यह तेजी से लोगों को अपना शिकार बना रहा है. ऐसे में इस संक्रमण (Infection) से बचाव रखना बेहद जरूरी हो गया है. जरा सी लापरवाही संक्रमण को फैला सकती है. हालांकि इस समय कई राज्यों में अनलॉक शुरू हो गया है और लोग अपने काम और जरूरी खरीदारी आदि के लिए लोग घर से बाहर निकलने लगे हैं. ऐसे में जाने-अनजाने ये खतरा आपको और आपके परिवार को बीमार न बनाए. इसलिए पूरी एहतियात बरतें. अगर आप भी जरूरी सामान (Grocery Shopping) खरीदने या दफ्तर आदि के लिए घर से बाहर निकल रहे हैं तो इन बातों का खास ख्याल रखें, ताकि आप और आपका परिवार संक्रमण से सुरक्षित रह सके.

    भीड़-भाड़ वाली जगहों से रखें दूरी
    सबसे पहले इस बात का ध्‍यान रखें कि घर से बाहर निकलने से पहले मास्क जरूर पहनें. इसे कोरोना से बचाव का सर्वप्रथम और अहम हथियार समझ सकते है और इस मामले में बिल्‍कुल लापरवाही न करें. मास्‍क आपकी नाक और मुंह के जरिए वायरस को आपके शरीर में घुसने से रोक सकते हैं. वहीं अगर खरीददारी के लिए जा रहे हैं तो भीड़-भाड़ वाली जगहों से दूरी बना कर रखें.

    ये भी पढ़ें - बच्चों का कोविड-19 संक्रमण से कैसे करें बचाव, जानिए जरूरी बातें

    ज्‍यादा समय बाहर न बिताएं
    अगर शॉपिंग पर जा रहे हैं तो कोशिश करें कि बाहर ज्‍यादा समय तक न रहें. साथ ही जल्द से जल्द खरीदारी आदि काम निबटा कर वापसी कर लें. ऐसे में जरूरी है कि बाहर जाने से पहले ही क्‍या क्‍या खरीदारी करनी है इसकी पूरी लिस्ट तैयार कर लें. वहीं अपने थैले आदि को सैनेटाइज करना न भूलें.

    करें हाथों को सैनिटाइज
    घर से बाहर निकलने से पहले अपने साथ सैनिटाइजर रखना न भूलें. वहीं संक्रमण के खतरे के मद्देनजर आप अपने हाथों में ग्लव्स भी पहन सकते हैं. इसके बाद ही घर से बाहर निकलें. साथ ही समय-समय पर अपने हाथों को सैनिटाइज करते रहें.

    चेहरे पर न लगाएं हाथ
    कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए इससे बचाव के लिए अपने आंख, मुंह, नाक को हाथ न लगाएं. इसकी वजह यह है कि अगर आपने किसी संक्रमित चीज को स्‍पर्श कर लिया होगा तो वह आपके हाथों के जरिये आपके मुंह तक पहुंच सकता है और इससे वायरस आपके शरीर के अंदर प्रवेश कर सकता है. इसलिए इस बात का ध्‍यान रखें.

    अपने वाहन से ही जाएं
    कोरोना काल में अगर घर से बाहर निकल रहे हैं तो जहां तक हो सके पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्‍तेमाल न करें. अगर आपके पास अपना वाहन नहीं है तो कैब या ऑटो करके जाएं. सुरक्षा के लिए यह बेहद जरूरी है.

    ये भी पढ़ें - कोरोना काल में बच्‍चे करें ये खास योगासन, रहेंगे चुस्त-दुरुस्त

    वापसी पर करें ये काम
    इस समय बाहर निकलना किसी खतरे से कम नहीं है. ऐसे में अगर आप भी इस दौरान ऑफिस या खरीदारी आदि काम से घर से बाहर निकल रहे हैं, तो घर वापस आकर सबसे पहले बाथरूम में जाकर नहा लें. इससे पहले घर की किसी चीज को न छुए और घर के लोगों के संपर्क में आने से बचें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.