होम /न्यूज /जीवन शैली /आयुष मंत्रालय ने बताया Immunity बूस्टर है काढ़ा, जानिए इसके और भी फायदे

आयुष मंत्रालय ने बताया Immunity बूस्टर है काढ़ा, जानिए इसके और भी फायदे

काढ़ा पीने से शरीर को कई प्रकार के औषधीय लाभ होते हैं.

काढ़ा पीने से शरीर को कई प्रकार के औषधीय लाभ होते हैं.

कोरोना महामारी के बीच देश के कई हिस्सों में मौसम बदल रहा है. बदलते मौसम में कई लोगों को खांसी, जुकाम, बुखार, गले में खर ...अधिक पढ़ें

    कोरोना वायरस के संक्रमण (Corona virus) से बचने और इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय द्वारा कई तरह के निर्देश जारी किए गए हैं. मंत्रालय द्वारा देश की जनता को हर सुबह च्यवनप्राश खाने और हल्दी मिला दूध पीने की सलाह भी दी गई है.

    इम्युनिटी मजबूत हो सके इसके लिए च्यवनप्राश लेने की सलाह दी गई है. कोरोना महामारी के बीच देश के कई हिस्सों में मौसम बदल रहा है. बदलते मौसम में कई लोगों को खांसी, जुकाम, बुखार, गले में खराश जैसी समस्याएं हो रही हैं. ऐसे में आयुष मंत्रालय द्वारा लोगों को काढ़ा पीने की सलाह दी गई है. आइए जानते हैं काढ़ा पीने के फायदे...

    तुलसी का काढ़ा पीने के फायदे

    देश के कई हिस्सों में कई तरह के काढ़े बनाए जाते हैं. किसी घर में अदरक और तुलसी का काढ़ा बनाया जाता है. वहीं कुछ घरों में तुलसी का काढ़ा बच्चों को दिया जाता है. सबसे पहले जानते हैं तुलसी का काढ़ा पीने के फायदे.

    - सर्दी, जुकाम और गले में खराश से राहत दिलाने के लिए तुलसी का काढ़ा पीने की सलाह दी जाती है.

    - तुलसी के पत्ते को पानी में उबालकर थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाकर काढ़ा बनाया जाता है. इस काढ़े को पीने से फ्लू रोग जल्दी ठीक हो सकता है.

    - हार्ट के मरीजों को नियमित तौर पर तुलसी के पत्तों का काढ़ा पीने की सलाह दी जाती है. तुलसी का काढ़ा शरीर के कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने का काम करता है.

    अदरक का काढ़ा पीने के फायदे


    अदरक कई प्राकृतिक तत्वों का खजाना माना जाता है. अदरक में कई सारे विटामिन, मैग्नीज और कॉपर पाया जाता है. अदरक का काढ़ा पीने से Immunity स्ट्रांग होती है. आइए जानते हैं इसके फायदे...

    - अदरक में खून पतला करने का गुण पाया जाता है. नियमित तौर पर अदरक का काढ़ा पीने से ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं नहीं होती हैं.

    - जिन लोगों को खांसी, बुखार और गले की खराश जैसी समस्याएं होती हैं उन्हें भी अदरक का काढ़ा पीने की सलाह दी जाती है.

    - अदरक का काढ़ा उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद होता है, जिन्हें पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं. रोजाना 2 चम्मच अदरक का काढ़ा पीने से पाचन संबंधी समस्याएं नहीं होती है.

    इसे भी पढ़ें :- 

    Lockdown में Anxiety की शिकार हुईं ऋचा चड्ढा, ऐसे पहचानिए इस डिसऑर्डर के लक्षण

    कोरोना वायरस के कारण कर रहे हैं Work From Home, तो ये रूटीन करेंगे आपकी मदद

    Tags: Corona Food and Recipe, Corona Health and Fitness, Corona Virus, Coronavirus in India, Health, Health News, Healthy Diet, Healthy Foods, Lifestyle

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें