लाइव टीवी

Coronavirus symptoms: किसी चीज की गंध और स्वाद का अहसास न होना भी है संक्रमण के लक्षण

News18Hindi
Updated: March 24, 2020, 1:00 PM IST
Coronavirus symptoms: किसी चीज की गंध और स्वाद का अहसास न होना भी है संक्रमण के लक्षण
गंध की कमी या स्वाद की कमी कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण में शामिल है

Coronavirus symptoms: अमेरिकन एकेडमी ऑफ ओटोलर्यनोलोजी (ईएनटी विज्ञान) की रिपोर्ट के मुताबिक, गंध की कमी या स्वाद की कमी कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण में शामिल है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 24, 2020, 1:00 PM IST
  • Share this:
Coronavirus symptoms: दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है. कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण को लेकर कई सारे दावे सामने आ चुके हैं. कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षणों में सांस में कमी, सांस लेने में परेशानी होना, बुखार, खांसी, नाक बहना शामिल है.

वहीं, कोरोना वायरस संक्रमण के अत्यधिक गंभीर मामलों में निमोनिया, सेवेर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम, किडनी फेलियर जैसे लक्षण शामिल है. वहीं, कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण को लेकर एक और दावा सामने आया है. डॉक्टरों का कहना है कि किसी चीज की गंध और खाने के स्वाद का अहसास न होना भी इस वायरस का संक्रमण हो सकता है. डॉक्टरों का कहना है कि जिन लोगों को गंध या स्वाद में किसी तरह की समस्या वर्तमान में आ रही है वो खुद को सेल्फ आइसोलेट करें.

2 हजार लोगों ने शेयर किए अनुभव
वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षणों पर हुए अध्ययन में दक्षिण कोरिया के 2 हजार मरीजों ने अपने अनुभव बताए. डॉक्टरों का कहना है कि इस अध्ययन में कोरोना वायरस से संक्रमित एक महिला ने बताया कि उसे किसी चीज की गंध नहीं आ रही थी. वहीं, एक शेफ ने बताया कि जो सभी मसालों के स्वाद को आसानी से बता सकता है उसे भी लहसुन और अन्य चीजों का स्वाद समझ नहीं आ रहा था. डॉक्टरों का कहना है कि कोरोना वायरस संक्रमण के रोगियों की बड़ी संख्या में एनोस्मिया का अनुभव किया गया.



अमेरिका में भी देखे गए ऐसे लक्षण
अमेरिकन एकेडमी ऑफ ओटोलर्यनोलोजी (ईएनटी विज्ञान) की रिपोर्ट के मुताबिक, गंध की कमी या स्वाद की कमी कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण में शामिल है और यह उन रोगियों में देखे गए हैं जिनमें कोरोना पॉजिटिव पाया गया था.

कैसे करें कोरोना से बचाव

- कोरोना वायरस से बचाव के लिए घर से ज्यादा बाहर न निकलें.

- हाथों को साबुन और पानी से अच्छे से धोएं.

- साबुन और पानी उपलब्ध न होने पर हाथों पर सेनेटाइजर लगाएं.

- खांसते और छींकते वक्त मुंह  पर रूमाल रखें.

ये भी पढ़ें :-


COVID-19: लखनऊ में 4 लोगों को किया गया आइसोलेट, कतर से लौटा है परिवार
Coronavirus: इन 90,000 लोगों ने बढ़ा दी पंजाब सरकार की टेंशन
Coronavirus: चीन में पटरी पर लौटी जिंदगी, थियेटर और स्‍कूल खुले, काम पर आए लोग

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 24, 2020, 12:23 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर