लाइव टीवी

हर परिस्थिति में दिमाग को शांत रखेंगे योग के ये 3 आसान, जानें इसके फायदे

News18Hindi
Updated: March 25, 2020, 8:48 AM IST
हर परिस्थिति में दिमाग को शांत रखेंगे योग के ये 3 आसान, जानें इसके फायदे
इन योगासन को करके आप मन को शांत कर सकते हैं.

Yoga for Mind Relaxation: यह योगासन उन लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है जो इस स्थिति में घर से काम कर रहे हैं और दिमाग को पॉजिटिव एनर्जी देने के लिए कोई एक्सरसाइज करना चाहते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 25, 2020, 8:48 AM IST
  • Share this:
कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण से सारी दुनिया दशहत में है. भारत में यह संक्रमण पैर न फैला पाए इसके लिए कई जिलों को लॉकडाउन कर दिया गया है. 24 मार्च की रात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra modi) ने देश की जनता को संबोधित किया. अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन (lockdown) को और 21 दिनों तक बढ़ाने का आग्राह करते हुए लोगों को घर में ही रहने को कहा है. प्रधानमंत्री मोदी के इस संबोधन के बाद लोगों के मन में उथल-पुथल सी मची हुई है कि आखिरकार वो इतने लंबे समय तक घर में कैसे रहेंगे. ऐसे में अगर, आप भी परेशान हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ खास योगासन. इन योगासन को करके आप मन को शांत कर सकते हैं.

ब्रिज पोज़

दिमाग की शांति और मन के सुकून के लिए योगासन बहुत लाभदायक माना जाता है. योग के इस आसन को करने के लिए जमीन पर पीठ के बल पर लेट जाइए. इसके बाद धीरे-धीरे कमर को ऊपर उठांए. अब इस आसन में 2 से 3 मिनट तक रूकें.

इसे भी पढ़ें : Coronavirus की नेगेटिव खबरों के बीच अपने अशांत मन को इन मंत्रों के जाप से करें शांत



 

लोटस पोजीशन

योग के इस आसन को करने के लिए पैरों को फैलाकर बैठ जाएं और दोनों हाथों को घुटनों पर रखकर आंखों को बंद कर लें. इस दौरान आपकी स्पाइन बिल्कुल सीधी रहनी चाहिए. 8 से 10 मिनट तक ये योगासन करने से दिमाग में रक्त संचार सही तरीके से होता है. जिससे दिमाग को नई चीजों के बारे में सोचने की शक्ति मिलती है.

प्राणायाम

मन की शांति के लिए प्राणायाम को सबसे बेस्ट योगासन माना जाता है. इसके लिए जमीन पर पैर को क्रॉस करके बैठ जाएं. इसके बाद दोनों हाथों को घुटनों पर रखें. आंखें बंद और गहरी सांस हुए सांस को बाहर छोड़े. आप चाहे तो इस दौरान किसी मंत्र का जाप भी कर सकते हैं. इन सभी योगासन को नियमित तौर पर करके आपके दिमाग को शांति मिल सकती है.

यह योगासन उन लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है जो इस स्थिति में घर से काम कर रहे हैं और दिमाग को पॉजिटिव एनर्जी देने के लिए कोई एक्सरसाइज करना चाहते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 25, 2020, 8:32 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर