लाइव टीवी

सांप नहीं पैंगोलिन से इंसानों में फैला है कोरोना वायरस, नए अध्ययन में वैज्ञानिकों ने किया दावा


Updated: March 29, 2020, 10:30 AM IST
सांप नहीं पैंगोलिन से इंसानों में फैला है कोरोना वायरस, नए अध्ययन में वैज्ञानिकों ने किया दावा
पैंगोलिन को नए कोरोना वायरस के लिए सबसे संभावित वाहक के रूप में मानता है

सांप (Snakes) को नए वायरस के लिए जिम्मेदार बताया था. लेकिन, अब एक नए अध्ययन में इस बात का खंडन किया गया है और बताया गया है कि चींटी खाने वाले जानवर पैंगोलिन ने चमगादड़ और मनुष्यों में कोरोना वायरस (Coronavirus) को फैलाया है.

  • Share this:
अभी भी दुनियाभर में इस बात की जद्दोजहद चल रही है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) आखिर किस जानवर से फैला. अब एक नए अध्ययन में पैंगोलिन नाम के जानवर को कोरोना वायरस के प्रसार के लिए जिम्मेदार बताया गया है.

वैज्ञानिक इस वायरस के अध्ययन में लगे हैं. इसके जीनोम को लेकर हालिया दो अध्ययन विवादास्पद निष्कर्ष पर पहुंच गए थे. इन अध्ययनों ने सांप (Snakes) को नए वायरस के लिए जिम्मेदार बताया था. लेकिन, अब एक नए अध्ययन में इस बात का खंडन किया गया है और बताया गया है कि चींटी खाने वाले जानवर पैंगोलिन ने चमगादड़ और मनुष्यों में इस वायरस को फैलाया है.

चमगादड़ से आया सार्स का प्राकृतिक स्रोत ज्यादातर विशेषज्ञ इस बात से सहमत हैं कि सार्स-सीओवी-2 फैलाने का चमगादड़ एक प्राकृतिक स्रोत है, लेकिन चमगादड़ से इंसानों में फैलने के लिए बीच में एक होस्ट की आवश्यकता होती है. यांग झांग और उनके सहकर्मी ने एसएआरएस-सीओवी-2 डीएनए और प्रोटीन अनुक्रम (सीक्वन्स) का अधिक सावधानीपूर्ण विश्लेषण किया. इसके लिए बड़े डाटा सेट और नए अधिक सटीक जैव सूचना विज्ञान के तरीकों और डाटाबेस का उपयोग किया.



ऐसे हुए  पैंगोलिन की खोज



पैंगोलिन के ऊतकों में मिले वायरस सांपों के वायरस फैलाने वाले सुझाव वाले विश्लेषण में एक गलती को उजागर करने के बाद, टीम ने पैंगोलिन के ऊतकों से अलग डीएनए और प्रोटीन अनुक्रमों (सीक्वन्स) की खोज की जो कि सार्स-सीओवी -2 के समान थे. यह सबूत पैंगोलिन को नए कोरोना वायरस के लिए सबसे संभावित वाहक के रूप में मानता है, शोधकर्ताओं का कहना है कि इसके अतिरिक्त अन्य वाहक भी हो सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 29, 2020, 10:20 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading