लाइव टीवी

Coronavirus: संक्रमण से शरीर को बचाने में सहायक हैं ये फूड्स, जानें

News18Hindi
Updated: March 27, 2020, 8:56 AM IST
Coronavirus: संक्रमण से शरीर को बचाने में सहायक हैं ये फूड्स, जानें
दूध और केले को अपनी डायट में शामिल करके आप अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकते हैं.

कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के खतरे से बचने के लिए आप अपने खानपान में कुछ बदलाव कर सकते हैं, ताकि इम्यून सिस्टम (Immune system) सही तरीके से काम कर सके.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 27, 2020, 8:56 AM IST
  • Share this:
कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण से बचाव के लिए 21 दिनों तक भारत के सभी हिस्सों को पूरी तरह से लॉकडाउन (Lockdown) कर दिया गया है. कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचाव का सबसे आसान तरीका है अपने घर मेंही रहें. बाजार या सामान के दुकान पर बेवजह आने-जाने से बचें. कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे से बचने के लिए आप अपने खानपान में कुछ बदलाव कर सकते हैं, ताकि इम्यून सिस्टम (Immune system) सही तरीके से काम कर सके.

डॉक्टरों के अनुसार, किसी भई संक्रमण का खतरा इंसान पर तभी होता है जब उसका इम्यून सिस्टम कमजोर होता है इसलिए जरूरी है अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखना. इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ खास फूड्स की जानकारी जिन्हें अपनी डायट में शामिल करके इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं.

दूध और केला

अक्सर घरों में जब बच्चे के शरीर को मजबूत बनाने की बात आती है तो लोग केला और दूध देने की सलाह देते हैं. दूध और केले को अपनी डायट में शामिल करके आप अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकते हैं. दूध और केले में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जात है जो शरीर में एंटीबॉडीज को ब्लॉक कर देते हैं और इम्यून सिस्टम सही तरीके से काम करता है.



 

​मशरूम

कोरोना वायरस संक्रमण के बीच राहत की बात ये है कि देशभर में सब्जियों और जरूरत के सामानों की दुकानें खुली हुई हैं. ऐसे में आप सब्जी की दुकान से आसानी से मशरूम को खरीद सकते हैं. मशरूम को विटामिन डी का सही सोर्स माना जाता है. ये शरीर में प्रोटीन बनाने में मदद करता है. नियमित तौर पर मशरूम का सेवन करके संक्रमण के खतरे से बचा जा सकता है.

इसे भी पढ़ें : Vegan Diet से बेहतर रहती है हार्ट हेल्थ, रिसर्च में हुए कई चौंकने वाले खुलासे

 

गाजर

गाजर में बीटा कैरोटीन पाया जाता है जो विटामिन ए का सही सोर्स है. अपनी डायट में गाजर को शामिल करके आप शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत कर सकते हैं. गाजर को आप सलाद, सब्जी, जूस या फिर हलवे के तौर पर अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हेल्थ & फिटनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 27, 2020, 8:44 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर