लाइव टीवी

Coronavirus: ऐसे करें खुद का आइसोलेशन, जानिए 5 स्टेप में

News18Hindi
Updated: March 20, 2020, 5:37 PM IST
Coronavirus: ऐसे करें खुद का आइसोलेशन, जानिए 5 स्टेप में
हमेशा सर्जिकल मास्क लगाकर रखें. हर 6 से 8 घंटे में इसे बदल दें.

Coronavirus: कोरोना वायरस संक्रमण बहुत ही तेजी से फैलता है. यह वायरस सर्दी, जुकाम, मर्स, सार्स जैसे कई गंभीर रोगों की वजह है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 20, 2020, 5:37 PM IST
  • Share this:
Coronavirus: कोरोना वायरस संक्रमण बहुत ही तेजी से फैलता है. यह वायरस सर्दी, जुकाम, मर्स, सार्स जैसे कई गंभीर रोगों की वजह है. यदि आप में इनमें से कोई भी लक्षण नजर आते हैं तो खुद को घर के बाकि लोगों से अलग रखना ही बेस्ट ऑप्शन है. डॉक्टरों की मानें तो इस स्थिति में थोड़ी सी एहतियार बरतने की आवश्यकता है. आइए जानते हैं कैसे करें खुद को आइसोलेट किया जाए.

कई कमरों को न करें यूज

इस स्थिति में आपको कई कमरों का इस्तेमाल नहीं करना है. यह संक्रमण कई लोगों तक न फैले इसके लिए एक ही कमरे का इस्तेमाल करें. ध्यान रहे कि इस कमरे में कोई बाहर का व्यक्ति न आए. कमरे में रहने के दौरान भी हमेशा सर्जिकल मास्क को लगाकर रखें. 6 से 8 घंटे के बाद इन मास्क को बदलें. एक मास्क को दोबारा इस्तेमाल न करें.

एक शख्स से ही संपर्क



अगर, घर के किसी सदस्य का आपके कमरे में आना बेहद जरूरी है तो ही उसे कमरे में आने दें. कमरे में आने के बाद भी उस शख्स से 3 मीटर की दूरी बमाकर रखें. जो सदस्य आपके कमरे में आए उसे हमेशा मास्क पहनने के लिए बोलें. साथ ही हाथों को अच्छे से धोने के लिए कहें.

जानवरों से रहें दूर

अगर, आपके घर में कोई पालतू जानवर है तो इस स्थिति में उससे दूरी बनाकर चलें. यदि आप जानवरों को छूते हैं तो छूने से पहले और छूने के बाद हाथों को पानी और साबुन से अच्छे से धोएं.

बाथरूम और किचन

अगर, आप किचन में खुद खाना पकाते हैं तो इस दौरान किसी अन्य सदस्य को किचन में घुसने न दें. खाना पकाने के बाद इसे कमरे में लेकर जाएं और वहीं बैठकर खाएं. किचन में खाना बनाने के बाद उसे अच्छे से साफ करें. अगर, आपके घर में एक से ज्यादा बाथरूम है तो अपने लिए एक पर्सनल बाथरूम का इस्तेमाल करें.

ध्यान रहे ये खास बातें

खांसने और छींकने के बाद टिश्यू से इसे क्लीन करें. टिश्यू का इस्तेमाल करने के बाद इसे बंद कूड़ेदान में रैप करके फेंके. खांसने और छींकने के बाद हाथों को साबुन से अच्छे से क्लीन करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 20, 2020, 5:37 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर