लाइव टीवी

COVID-19 पर बोले वैज्ञानिक किसी बीमारी को जगह के नाम से जोड़ना गलत


Updated: March 31, 2020, 1:52 PM IST
COVID-19 पर बोले वैज्ञानिक किसी बीमारी को जगह के नाम से जोड़ना गलत
वैज्ञानिकों का मानना है कि किसी भी बीमारी का नाम किसी खास देश, शहर या जगह से जोड़ना गलत होता है

दुनिया में कोरोना वायरस से पहले भी कई भयानक बीमारियां आईं हैं, और लोगों ने उन्हें भी किसी न किसी देश के नाम के साथ जोड़ा है.

  • Share this:
कोरोना वायरस संक्रमण से पूरी दुनिया में लाखों लोग पीड़ित हैं. यह संक्रमण ज्यादा लोगों में न फैले इसके लिए कई देशों ने खुद को लॉकडाउन कर लिया है. इसके साथ ही सारी दुनिया चीन को यह वायरस फैलाने के लिए जिम्मेदार मान रही है.

दअरसल, सबसे पहले कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति चीन में पाया गया था. इसके कारण दुनिया के ज्यादातर लोगों का मानना है कि यह वायरस चीन से आया है.

कोरोना वायरस को कहा जा रहा चीनी वायरस



इसी वजह से वे कोरोना वायरस को चीनी वायरस और वुहान वायरस के नाम से पुकारने लगे हैं. कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि किसी भी बीमारी का नाम किसी खास देश, शहर या जगह से जोड़ना गलत होता है. इससे न सिर्फ उस देश को नुकसान होता है बल्कि दूसरे देशों को भी इससे काफी परेशानियां होती हैं.



पहले भी आई हैं कई भयानक बीमारियां

दुनिया में कोरोना वायरस से पहले भी कई भयानक बीमारियां आईं हैं, और लोगों ने उन्हें भी किसी न किसी देश के नाम के साथ जोड़ा है. जैसे कि स्पेनिश फ्लू, वेस्ट नाइल वायरस, मध्य पूर्व श्वसन सिंड्रोम, जीका और इबोला आदि ऐसी बीमारियां हैं जिनका नाम किसी खास देश के साथ जुड़ा है.

क्या है कोरोना वायरस के लक्षण

- कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति को 5 दिनों के अंदर सूखी खांसी के लक्ष्ण के दिखाई देने लगते हैं.

- सूखी खांसी के साथ ही शरीर का तापमान अचानक बढ़ने लगता है.

- सांस लेने में तकलीफ या थोड़ी दूर चलने के बाद सांस का फूलना.

- इस वायरस से संक्रमित व्यक्ति को बदन दर्द की समस्या भी होती है.

- बदन दर्द के साथ ही कोरोना संक्रमित व्यक्ति को गले में भी काफी दर्द रहता है.

अगर आपको इनमें से कोई भी लक्षण महसूस होता है तो सतर्क हो जाएं और खुद की जांच कराएं. इसके साथ ही घर में एक अलग कमरे में रहें. हमेशा चेहरे पर मास्क लगाकर रखें. अगर, आपके कमरे में कोई प्रवेश करता भी है तो उसे मास्क लगाकर आने के लिए कहें. अपने से 3 मीटर की दूरी पर बैठने के लिए कहें. अपना खाना खुद बनाएं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 31, 2020, 1:42 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading