कोरोना काल में इम्‍यून सिस्‍टम रखना है मजबूत, आज ही छोड़ दें खाने-पीने की ये आदतें

चीनी की अत्‍यधिक मात्रा सेहत के लिए खतरनाक हो सकती है. Image/shutterstock

चीनी की अत्‍यधिक मात्रा सेहत के लिए खतरनाक हो सकती है. Image/shutterstock

कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus Infection) से बचाव के लिए खाने-पीने की आदतों (Habits) में बदलाव भी जरूरी है, ताकि इम्‍यून सिस्‍टम (Immune System) मजबूत हो और हम बीमारियों से बचे रहें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 23, 2021, 7:39 AM IST
  • Share this:
कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus Infection) एक बार फिर तेजी से लोगों को अपना शिकार बना रहा है. ऐसे में जरूरी है कि अपना ज्‍यादा ख्‍याल रखा जाए. संक्रमण से बचाव के एिल जहां सफाई का पूरा ध्यान रखने की जरूरत है, वहीं खाने पीने की कुछ आदतों (Habits) में बदलाव भी जरूरी है, ताकि हमारा इम्‍यून सिस्‍टम (Immune System) मजबूत हो और हम बीमारियों से बचे रहें. वहीं इस बात का ख्‍याल रखना भी जरूरी है कि आपको क्‍या खाना चाहिए और किन चीजों से परहेज रखना चाहिए, क्‍योंकि खाने पीने की कुछ आदतें आपके इम्‍यून सिस्‍टम को कमजोर करने की वजह बन सकती हैं. ऐसे में आपको कुछ बदलाव करने होंगे और छोड़नी होंगी कुछ आदतें, ताकि आप संक्रमण की चपेट में आने से बचे रहें.

छोड़ें चाय-कॉफी का ज्‍यादा सेवन

अत्‍यधिक चाय और कॉफी का सेवन सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. ये आदत आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकती है. इसलिए खुद को संक्रमण से बचाए रखने के लिए इस आदत में बदलाव लाएं और चाय और कॉफी का ज्‍यादा सेवन न करें.

ये भी पढ़ें - कोरोना काल में इम्यूनिटी और ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाने के लिए खाएं ये चीजें
हरी सब्जियों से न चुराएं जी

अगर आप हरी सब्जियां खाने से जी चुराते हैं, तो इस बात को समझ लें कि ये आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार हो सकती हैं. इनमें विटामिन ए, सी और फोलेट तत्‍व होते हैं, जो इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत बनाते हैं. इसलिए अपनी डाइट में हरी सब्जियां जरूर शामिल करें.

कम करें नमक का सेवन



आपको अपने स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर जहां अपने खान पान का ध्‍यान रखना होगा, वहीं इस बात पर भी तवज्‍जो दें कि कहीं आप कुछ चीजों का ज्‍यादा सेवन तो नहीं कर रहे. जैसे नमक का ज्‍यादा इस्‍तेमाल आपके हाई ब्लड प्रेशर की समस्‍या बढ़ा सकता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक दिन में अधिकतम पांच ग्राम नमक के सेवन को सही माना है. अगर आप प्रतिदिन अपने आहार में ज्‍यादा नमक शामिल करते हैं तो आपकी यह आदत आपकी इम्यून सेल्स को कमजोर बना सकती है. ऐसे में शरीर में बैक्टीरिया और वायरल का खतरा बढ़ सकता है.

ये भी पढ़ें - कैसे जानें ये है ऑटिज्म, ऐसे करें पीड़ित बच्चों की देखभाल

ज्‍यादा मीठा खाना है खतरनाक

अगर आप ज्‍यादा मीठा खाने के शौकीन हैं, तो अपनी इस आदत को बदल दें. चीनी की अत्‍यधिक मात्रा सेहत के लिए खतरनाक हो सकती है. ज्‍यादा चीनी खाने की आदत से शरीर में बैक्टीरिया से बचाव करने वाली प्रतिरक्षा कोशिकाओं की क्षमता कम होने लगती है. इसलिए चीनी के अत्‍यधिक सेवन से बचें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज