लाइव टीवी

Coronavirus: मेकअप प्रोडक्ट्स को भी सैनेटाइज करना है जरूरी, अपनाएं ये खास टिप्स

News18Hindi
Updated: March 27, 2020, 11:33 AM IST
Coronavirus: मेकअप प्रोडक्ट्स को भी सैनेटाइज करना है जरूरी, अपनाएं ये खास टिप्स
प्रॉडक्ट्स को जर्म्स फ्री बनाए रखने का सबसे अच्छा और सरल तरीक़ा है उन्हें कवर करके रखें.

Coronavirus makeup products cleaning tips: मेकअप प्रोडक्ट्स को क्लीन करने के लिए आप 70% आइसोप्रोपाइल अल्कोहल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 27, 2020, 11:33 AM IST
  • Share this:
कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण उनमें या उनके परिवार के लोगों को प्रभावित न कर सके इसके लिए महिलाएं (Women) हर तरह के कदम उठा रही हैं. अब तक महिलाएं घर के किचन, बाथरूम, फ्रिज, अलमारी समेत घर की उन तमाम जगहों को सैनेटाइज (Sanitize) कर चुकी हैं जहां पर जर्म्स के पहुंचने की संभावना बनी रहती है. लेकिन महिलाओं के मेकअप प्रोडक्ट्स का क्या? क्या आपने अभी तक अपने मेकअप प्रोडक्ट्स को सैनेटाइज किया है ? ये सवाल आपको थोड़ा सा अटपटा सा लग सकता है, लेकिन बहुत गंभीर है.

अब आप सोच रही होंगी कि आखिरकार मेकअप प्रोडक्ट्स को कैसे सैनेटाइज किया जा सकता है. इसलिए हम आपके लिए लेकर आए हैं मेकअप प्रोडक्ट्स को सैनेटाइज करने के कुछ खास टिप्स.

आइसोप्रोपाइल अल्कोहल से करें क्लीन

मेकअप प्रोडक्ट्स को क्लीन करने के लिए आप 70% आइसोप्रोपाइल अल्कोहल का इस्तेमाल कर सकते हैं. पाउडर कॉम्पैक्ट, फाउंडेशन, लिपस्टिक, लाइनर जैसी चीजों को क्लीन करने के लिए आइसोप्रोपाइल अल्कोहल बेस्ट है. इसके लिए सभी मेकअप प्रोडक्ट्स को एक साथ टेबल पर रखें और आइसोप्रोपाइल स्प्रे डालें. आप चाहे तो सैनेटाइजर स्प्रे के जरिए भी इन चीजों को क्लीन कर सकती हैं.



ब्रश है जरूरी

मेकअप ब्रश को सैनेटाइज करने के लिए इसे पहले पानी से क्लीन करें. इसके बाद ब्रश को थोड़ी देर सैनेटाइजर या हल्के गुनगुने पानी में डूबो कर रखें. ब्रश को पानी में 5 मिनट से ज्यादा न रखें, वरना ये खराब हो सकता है.

काजल, लाइनर

बाकि के मेकअप प्रोडक्टस को सैनेटाइज करना फिर भी आसान है, लेकिन काजल और लाइनर को सैनेटाइज करना नमुमकिन सा है. ऐसे में आप उन्हें सैनेटाइजर स्प्रे से क्लीन करके इस्तेमाल कर सकती हैं.

छोटी बोतल या स्प्रे के तौर पर करें स्टोर

रेगुलर बेसिस पर इस्तेमाल होने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स जैसे की हैंड क्रीम, बॉडी लोशन, स्किन क्रीम को बड़ी बोतल में रखने की बजाय छोटी-छोटी बोलतों में स्टोर करके रखें. इन्हें सीधे हाथों से न छुएं. अगर आप थोड़ी-थोड़ी देर में क्रीम या बॉडी लोशन का इस्तेमाल करती हैं तो इन्हें स्प्रे बोतलों में स्टोर करना अच्छा रहेगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 27, 2020, 10:06 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर