Coronavirus: शिशु को कोरोना संक्रमण से बचाए रखता है मां का दूध- रिसर्च

Coronavirus: शिशु को कोरोना संक्रमण से बचाए रखता है मां का दूध- रिसर्च
मां के दूध में कोरोना से लड़ने की क्षमता पाई जाती है

विशेषज्ञों का कहना है कि है कि ब्रेस्ट मिल्क (Mother Milk/ Breast Milk) में पाई जाने वाली एंटीबॉडी कोरोना (Covid 19) से लड़ने में मददगार हो सकती है...

  • Last Updated: May 10, 2020, 9:02 AM IST
  • Share this:
मां के दूध के फायदे (Mother's Milk Benefits): मां का दूध (Mother's Milk ) नवजात शिशुओं के लिए काफी लाभदायक और स्वास्थ्यवर्द्धक होता है. हाल ही में हुई एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि मां के दूध में शिशु को कोरोना (Coronavirus) के संक्रमण से बचाने की क्षमता होती है. हिंदुस्तान ई पेपर ने न्यूयॉर्क के इकैन स्कूल ऑफ मेडिसिन के विशेषज्ञों का हवाला देते हुए यह छापा है.

विशेषज्ञों का कहना है कि है कि ब्रेस्ट मिल्क में पाई जाने वाली एंटीबॉडी कोरोना (Covid 19) से लड़ने में मददगार हो सकती है पर इस पर अभी काफी कम अध्ययन हुआ है. माउंट सिनाई स्कूल ऑफ मेडिसीन में असिस्टेंट प्रोफेसर के पद कार्यरत रिबेका पावेल ने अपने अध्ययन के लिए ऐसी महिलाओं का दूध संग्रह किया जो कोरोना पॉजीटिव हैं. उनके कॉलेज की प्रयोगशाला में डॉक्टरों की टीम मां के दूध के इम्यूनिटी क्षमता पर शोध कर रही है. इस लैब में कार्यरत वैज्ञानिक मां के दूध में मौजूद एंटीबॉडी में कोरोना से लड़ने मौजूद ताकत पर भी अध्ययन कर रहे हैं. इस टीम के शोध के शुरुआती नतीजे उत्साहजनक हैं.

न्यूयार्क में काम करने वाली इम्यूनिटी की विशेषज्ञ चिकित्सक रिबेका पावेल ने एक स्टडी में पाया है कि दूध पिलाने से मां से शिशुओं में संक्रमण नहीं फैलता है. अगर मां कोरोना पॉजीटिव भी हो तो भी मां का दूध नवजात को संक्रमण से बचा सकता है.



15 महिलाओं पर अध्ययन:
एंटीबॉडी शरीर में बनने वाले वह प्रोटीन होते हैं जो बाहरी बैक्टिरिया और वायरस से लड़ने के लिए शरीर को क्षमता प्रदान करते हैं. पावेल के अध्ययन ने पाया कि मां के दूध में फ्लू जैसी वायरस से लड़ने के लिए एंटीबॉडी मौजूद है. उनकी टीम ने 15 महिलाओं के ब्रेस्ट मिल्क के सेंपल पर अध्ययन किया है जो हाल में कोविड 19 से ठीक हुई हैं. यह शोध एक ऑनलाइन जर्नल में प्रकाशित हुआ है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें

अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही News18 जिम्मेदार होगा।

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading