Coronavirus Prevention: कोरोना महामारी से बचने के ये हैं 6 बड़े उपाय, आज ही आजमाएं

कोरोना से बचने के लिए लोगों को खुद सबसे ज्यादा जागरूक (Aware) होने की जरूरत है.
कोरोना से बचने के लिए लोगों को खुद सबसे ज्यादा जागरूक (Aware) होने की जरूरत है.

कोरोना (Corona) से बचने के लिए हाथों का साफ (Clean Hands) होना बहुत जरूरी है. डॉक्टरों की मानें तो हाथों से ही सबसे ज्यादा वायरस शरीर में प्रवेश करते हैं जिनके चलते लोगों को कई तरह की गंभीर बीमारियां हो जाती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 21, 2020, 3:57 PM IST
  • Share this:
कोरोना (Corona) महामारी से इस वक्त पूरा देश परेशान नजर आ रहा है. इससे बचने के लिए लगातार कोशिशें जारी हैं. डॉक्टरों का कहना है कि कोरोना से बचने के लिए लोगों को खुद सबसे ज्यादा जागरूक (Aware) होने की जरूरत है. ऐसे में लोगों को मास्क (Mask) पहनना, हाथों को बार-बार सैनिटाइज (Sanitize) करना, सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) को अपनाना और इम्यून सिस्टम (Immune System) को स्ट्रॉन्ग बनाना है. लोग खुद भी कोरोना से बचने के लिए हर जरूरी प्रयास कर रहे हैं. आइए आपको बताते हैं 6 ऐसे बड़ें उपायों के बारे में जिनकी मदद से आप कोरोना से खुद का बचाव कर सकते हैं. कोरोना से बचना है तो कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है.

-कोरोना वायरस से बचाव के लिए सामाजिक दूरी या सोशल डिस्टेंसिंग को अपनाना सबसे जरूरी है. सोशल डिस्टेंसिंग के चलते वायरस का आदान-प्रदान आसानी से संभव नहीं हो पता है. ऐसे में व्यक्तिगत स्वच्छता और शारीरिक दूरी जरूर बनाए रखें.

इसे भी पढ़ेंः पूजा-पाठ में इस्तेमाल होने वाली इन 5 चीजों से बढ़ती है इम्‍यूनिटी, जानें इनके नाम



-कोरोना से बचने के लिए हाथों का साफ होना बहुत जरूरी है. डॉक्टरों की मानें तो हाथों से ही सबसे ज्यादा वायरस शरीर में प्रवेश करते हैं जिनके चलते लोगों को कई तरह की गंभीर बीमारियां हो जाती हैं. ऐसे में कोरोना वायरस से बचने के लिए हाथों को बार-बार हैंडवॉश, साबुन या फिर हैंड सैनिटाइजर से साफ करना बहुत जरूरी है.
-चेहरे और आंखों पर हाथों से छूने से बचना है. लोगों को अक्सर अपने चेहरे को बार-बार हाथों से टच करने की आदत होती है. ऐसे में हाथों में मौजूद वायरस बड़ी ही आसानी से मुंह, नाक या आंखों के माध्यम से शरीर में प्रवेश कर जाते हैं. कोरोना से बचने के लिए अपीन इस आदत को आज ही बदलें.

-छींकते और खांसते समय अपनी नाक और मुंह को रूमाल या टिशू से जरूर ढकें. इसके अलावा इस्तेमाल किए गए टिशू को उपयोग के तुरंत बाद बंद डिब्बे में फेंक दें. कई बार लोग छींकते और खांसते समय अपने हाथों का ही इस्तेमाल करते हैं जो कि बिल्कुल गलत है. ऐसे में वायरस हाथों में चिपक कर रह जाते हैं. यही कारण है कि छींकते और खांसते समय रूमाल या टिशू का इस्तेमाल करें.

-कोरोना वायरस से बचने के सिए सबसे ज्यादा जरूरी है इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखना. इसके लिए आपको हेल्दी डाइट का सेवन करना होगा. पौष्टिक आहार और योग व एक्सरसाइज को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाया जा सकता है. इम्यूनिटी बूस्टर के तौर पर आप फ्रूट्स, नट्स, हल्दी वाले दूध, काढ़ा और खट्टी चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

-मास्क अनिवार्य रूप से पहनने से भी कोरोना से बचा जा सकता है. मास्क न सिर्फ वायरल इंफेक्शन से बचाता है बल्कि यह पॉल्यूशन से भी सुरक्षा देता है. मास्क पहनने से नाक और मुंह से वायरस का शरीर में प्रवेश करना मुश्कल हो जाता है. इसके अलावा बाहर की गंदगी से भी बचने में आसानी होती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज