लाइव टीवी

Coronavirus के चलते खत्म हो जाएगा हैंडशेक और गले लगाने का ट्रेंड: विशेषज्ञ

Agency
Updated: April 1, 2020, 9:48 AM IST
Coronavirus के चलते खत्म हो जाएगा हैंडशेक और गले लगाने का ट्रेंड: विशेषज्ञ
कोरोना वायरस की वजह से हाथ मिलाना और गले लगना बंद हो जाएगा

नॉटिंगघम ट्रेंट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता रॉबर्ट डिंगवॉल ने कहा, कोरोना वायरस (Coronavirus) दुनिया के संक्रमण से बचने के लिए ऐसा लगता है कि लंबे समय तक हम अपने हाथ ज्यादा सावधानी से बार-बार धोते रहेंगे.

  • Agency
  • Last Updated: April 1, 2020, 9:48 AM IST
  • Share this:
कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के प्रभाव के खत्म होने के बाद हाथ मिलाने और गले मिलने की शिष्टाचार की संस्कृति लगभग गायब ही हो जाएगी. वैज्ञानिकों ने ऐसा दावा किया है. उन्होंने कहा कि कोरोनावायरस के फैलाव को रोकने के लिए शारीरिक संपर्क पर लगी रोक से कुछ समय में ही लोगों के सामाजिक व्यवहार के तरीके में ही बदलाव आ जाएगा.

इस महामारी को लेकर बड़े स्तर पर फैलाई गई जागरूकता के कारण कोविड-19 से जूझने वाली ये पीढ़ी दोस्तों और परिवारजनों का शारीरिक संपर्क के साथ अभिवादन करने को लेकर हमेशा डरी रहेगी.

कोहनी टकराना होगा नया ट्रेंड:
विशेषज्ञों का कहना है कि हाथ मिलाने का शिष्टाचार कोहनी के टकराने में बदल जाएगा. इसके अलावा पेशेवर माहौल जैसे बिजनेस मीटिंग और कॉफ्रेंस में झुककर सिर हिलाने की परंपरा की शुरुआत हो जाएगी.



सतहों को साफ और स्वच्छ रखने की आदत बहुत अच्छे तरीके से सफाई करने की रोजाना आदतों में शुमार हो जाएगीऔर साथ ही सैनिटाइजर की ब्रिकी भी हमेशा के लिए बढ़ जाएगी. वैज्ञानिकों ने पुष्टि की है कि यूके में कम से कम छह महीने तक सोशल डिस्टेंसिंग का कदम जारी रखा जाएगा. अब विशेषज्ञों का कहना है कि अगर ये कदम ज्यादा समय तक जारी रहेंगे तो लोगों को ऐसा ही व्यवहार करने की आदत हो जाएगी. इन आदतों को सुधारने फिर काफी मुश्किल हो सकता है.



नॉटिंगघम ट्रेंट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता रॉबर्ट डिंगवॉल ने कहा, मुझे लगता है कि लंबे समय तक हम अपने हाथ ज्यादा सावधानी से बार-बार धोते रहेंगे. मुझे नहीं लगता कि हम तीन फीट दूर रहने की भी आदत डाल लेंगे. हालांकि, मीटू अभियान के बाद से शारीरिक दूरियों में ऐसे भी इजाफा हो गया है. हम एक दूसरे से छह फीट की दूरी पर तो नहीं रहेंगे, लेकिन एक-दूसरे को गले से लगाने की संस्कृति से जरूर परहेज करेंगे.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हेल्थ & फिटनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 1, 2020, 9:44 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading