कोरोना काल में राशन और सब्जियां खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान

इस लेख में कोरोना काम में व्‍यवस्थित तरीके से शॉपिंग करना सीख सकते हैं.

इस लेख में कोरोना काम में व्‍यवस्थित तरीके से शॉपिंग करना सीख सकते हैं.

कोरोना काल (Corona era) में बाजार से राशन और सब्जी (Vegetable) का सामान खरीदते समय कुछ खास सावधिनियों का ध्यान रखना चाहिए. सामान खरीदने के लिए ऐसी तैयारियां करनी चाहिए.

  • Share this:
कोरोना काल (Corona era) में बाजार से राशन और सब्जी (Vegetable) का सामान खरीदते समय आपको विशेष सावधिनयां बरतने की जरूरत है. अगर आपको सामान की लिस्ट भूल जाती हैं या पैसे (Money) ज्‍यादा खर्च हो जाते हैं तो इस पर ध्यान देने की जरूरत है. कोरोना काल में बाजार से सामान खरीदते वक्त और भी ज्यादा सावधानी बरती चाहिए. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं कि आपको कैसे व्‍यवस्थित तरीके से शॉपिंग करनी चाहिए ताकि आपका पैसा और समय दोनों बचें. इसके लिए आपको घर के सामान की खरीदारी में समझदारी दिखानी होगी...
शॉपिंग करते समय भीड़ से बचें
कोरोना महामारी के दौर में सोशल डिस्टेंसिंग सबसे ज्यादा जरूरी है. इसका ध्यान ना रखने से कोई भी कोरोना महामारी की चपेट में आ सकता है. इसलिए शॉपिंग हमेशा ऐसे समय पर करने जाएं जब दुकान पर भीड़-भाड़ ना हो. इसके साथ ही मुंह पर मास्क लगाकर ही बाजार जाएं. इससे आपको कई फायदे होंगे, पहला कोरोना से बचे रहेंगे. दूसरा पेमेंट के लिए लाइन में खड़ा नहीं होना पड़ेगा. शॉपिग करने के लिए शाम, रात या छुट्टी वाले दिन को ना चुनें क्योंकि इस समय ज्यादातर लोग खरीदारी के लिए जाते हैं. ऐसे में बाजार में भीड़ होती है.

सेनेटाइजर का प्रयोग करें
बाजार में आप जजब भी कोई सामान खरीदें और अपने थैले में रखें तो उससे पहले उन सामान को सेनेटाइज जरूर कर लें जो किये जा सकते हैं. इसेक बाद हाथ पर भी सेनेटाइजर लगाएं. बाजार में जो सामन आपको लेना है उसी को हाथ लगाएं. लोगों और गैर जरूरी वस्तुओं को छूने से बचें.



शॉपिंग से पहले प्लान बनाएं
शॉपिंग पर जाने से पहले सामान की लिस्‍ट तैयार कर लेनी चाहिए. शॉपिंग पर जाते समय सामान क्या लें और क्या न लें यह तय करने की नौबत नहीं आनी चाहिए. इसलिए आपको राशन की लिस्ट पहले ही तैयार कर लेनी चाहिए. बीच में आपको कोई सामान याद आचा है तो उसको भी लिस्ट में शामिल कर लें.

शॉपिंग लिस्ट ले जाना ना भूलें
शॉपिंग के लिए आपने जो लिस्ट बनाई है, उसे साथ ले जाना ना भूलें. कई लोगों के साथ यह होता है कि दुकान पहुंचने के बाद उनको याद आता है कि वो लिस्ट तो घर पर ही रह गई. इसीलिए शॉपिग पर जाने से पहले हमेशा लिस्ट साथ लेकर जाएं. यह लिस्ट तब और भी जरूरी हो जाती है जब आपके पास समय की कमी हो.

फिजूल खर्च से बचें
सामान खरीदते वक्त उसी सामान को खरीदें, जो आपकी लिस्ट में है. अतिरिक्त सामान खरीदने से आपके पैसे बर्बाद होंगे और जरूरत का सामान भी आप नहीं ले पाएंगे. इसके साथ ही आपका समय भी बर्बाद होगा. इसलिए फिजूल के खर्च से बचने के लिए लिस्ट पर ही फोकस करें.

सामान को एक ग्रुप में बांट लें
सामान को हमेशा एक ग्रुप में बांट लें, इससे आपको पता रहेगा कि किस दुकान में कौन सा सामान खरीदना है और आपको कुल कितनी दुकानों पर जाने की जरूरत होगा. इस बेहतर प्लानिंग से आप अपना समय बचा सकते हैं.

ऑफर्स, छूट जैसे लुभावने वादों से बचें
बाजार में सामान खरीदते समय अकसर हम छूट, ऑफर्स जैसे लुभावने प्रस्तावों के चक्कर में फंसकर सामान ज्यादा क्वांटिटी में खरीद लेते हैं. लेकिन यहां पर आपको हमेशा क्वालिटी पर ध्यान देना चाहिए, जिससे आप उस सामान से जल्दी उबेंगे भी नहीं और थोक का सामान बर्बाद भी नहीं होगा.

एक्सपायरी डेट चेक करें
जब भी कोई प्रोडक्ट खरीदें उसकी एक्सपायरी डेट जरूर चेक करें. इस बात को भी चेक कर लें कि पैकिंग में कोई खराबी तो नहीं है. कई बार कुछ चीजें जो कम रेट या छूट पर बेची जाती हैं वे अपनी एक्सपायरी डेट के नजदीक होती हैं या उनकी पैकिंग में कोई खराबी हो सकती है.

ये भी पढ़ें: National Doctor's Day 2020: गरीबों के लिए भगवान से कम नहीं हैं ये डॉक्टर्स, जानें क्या है कहानी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज