Coronavirus: WHO ने जारी किए 6 खास पैरेंटिंग टिप्स, जानें घर पर कैसे आएं बच्चों के साथ पेश

बच्चे को खाना खिलाने के बाद सबसे पहले टीवी ऑफ कर दें और सारे खिलौने हटा दें.
बच्चे को खाना खिलाने के बाद सबसे पहले टीवी ऑफ कर दें और सारे खिलौने हटा दें.

पैरेंटस अपने बच्चों के साथ क्वालिटी टाइम बिताने का समय तय कर लें. अपने बच्चों से पूछें कि वे खाली समय में क्या करना चाहते हैं और फिर कम से कम 20 मिनट अपने बच्चों के साथ जरूर बिताएं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 27, 2020, 10:58 PM IST
  • Share this:
कोरोना वायरस के प्रकोप ने एकतरफ जहां सभी लोगों को घरों में बंद कर दिया है, वहीं लोगों के पास अपने परिवार और बच्चों के लिए भी वक्त निकालने का मौका मिल रहा है. स्कूल बंद होने के चलते बच्चे घरों में मौजूद हैं और पूरा दिन पैरेंट्स को परेशान करते रहते हैं. वहीं कुछ पैरेंटस वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं जिन्हें बच्चों के परेशान करने से काम करने में दिक्कतें झेलनी पड़ रही हैं. ऐसे में बच्चे और पैरेंट्स कई बार विवाद का हिस्सा भी बन जा रहे हैं. इस सिचुएशन को देखते हुए WHO ने माता-पिता के लिए कुछ खास टिप्स सुझाए हैं. आइए जानते हैं कौनसे हैं वो पैरेंटिंग टिप्स.

इसे भी पढ़ें: चीन में पाए गए नए वायरस का चूहों से है सीधा कनेक्शन, जानें लक्षण और बचाव

बच्चों के साथ बिताएं क्वालिटी टाइम
पैरेंटस अपने बच्चों के साथ क्वालिटी टाइम बिताने का समय तय कर लें. अपने बच्चों से पूछें कि वे खाली समय में क्या करना चाहते हैं और फिर कम से कम 20 मिनट अपने बच्चों के साथ जरूर बिताएं. पैरेंटस बच्चों के साथ किताबें पढ़ें, इंडोर गेम्स खेलें, एक्सरसाइज करें. इसके अलावा पैरेंटस बच्चों के साथ मिलकर मूवी देख सकते हैं, कुकिंग कर सकते हैं और पेटिंग भी कर सकते हैं.
बच्चों के साथ रखें हर चीज सकारात्मक


बच्चों के साथ सकारात्मक भाषा का उपयोग करना सही होता है. यह उन्हें आश्वस्क करने में मदद करेगा कि आप नोटिस करते हैं कि वो क्या कर रहे हैं और इसके बारे में आप परवाह करते हैं. WHO ने माना कि एक बच्चे का चुप रहना कठिन है लेकिन अगर आप थोड़ा समय बच्चे के साथ बिताएंगे तो वह भी आपके काम को समझेगा.

रूटीन में करें चीजें
बच्चों के साथ रूटीन का पालन करते हुए दिन बिताएं. बच्चों को यह महसूस कराएं कि आप खाली समय में उनके साथ बात जरूर करेंगे. आप बच्चों के साथ उनकी स्कूली पढ़ाई में मदद जरूर करें. साथ ही उनके साथ खाना भी खाएं और एक्सरसाइज भी करें. बच्चों का रूटीन न बिगड़ने दें.

बच्चों के बुरे व्यवहार से निपटने का तरीका
अगर आपका बच्चा घर में रहते हुए आपके साथ गलत व्यवहार कर रहा है तो उसे शांत तरीके से समझाएं. बच्चे के गलत काम के लिए उसे सजा देने से पहले अपने निर्देशों का पालन करने का विकल्प जरूर दें. सजा समाप्त होने के बाद अपने बच्चे को कुछ अच्छा करने का मौका दें और इसके लिए उनकी तारीफ करें.

स्ट्रेस मैनेजमेंट का सही तरीका
घर पर बंद परिवार वालों के लिए इस समय स्ट्रेस मैनेजमेंट बहुत जरूरी है. दिन में 5 मिनट ही सही खुद के लिए समय निकालें. चाय पीये और एक्सरसाइज करें क्योंकि यह तनाव कम करने में मदद करता है. बच्चों की हर बात सुने और उसे समझने की कोशिश करें. आपके बच्चे आपका समर्थन और आश्वासन चाहते हैं. इसलिए उनकी परेशानी सुने और उसका समाधान निकालें.

इसे भी पढ़ें: Work from home के चलते पीठ और कमर दर्द से हो रहे हैं परेशान, अपनाएं ये गजब के टिप्स

कोरोना के बारे में खुलकर बात करें
स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे सोशल मीडिया के माध्यम से कोरोना के माध्यम से सभी जानकारी रख रहे हैं लेकिन पैरेंट्स होने के नाते आप भी उनके साथ इस बारे में खुलकर बात करें. वायरस से बचने के लिए लोग क्या कर रहे हैं और भविष्य में इसे लेकर क्या किया जा सकता है, इस बारे में बच्चों के साथ चर्चा जरूर करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज