शोध में खुलासा- लॉकडाउन में ये चार वजहें बन रहीं तलाक का कारण

जर्नल ऑफ सेक्स एंड में प्रकाशित लेख में लॉकडाउन में तलाक की चार वजहें बताई गई हैं.

जर्नल ऑफ़ सेक्स एंड मैरिटल थेरेपी (Journal of Sex & Marital Therapy) में प्रकाशित एक अध्ययन (Resarch) में पता चला है कि लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान तलाक (Divorce) के मामलों में अचानक वृद्धि हुई है.

  • Share this:
    लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान तलाक की दर में अचानक हुई वृद्धि ने शादीशुदा जोड़ों (Married Couples) में चिंता पैदा कर दी है. घर में पति-पत्नी महीनों से दिन रात एक छत के नीचे रह रहे हैं, जिसके चलते आपस में झगड़े होते हैं, जो तलाक (Divorce) की वजह बन रहे हैं. एक अध्ययन में पता चला है कि तलाक की दर में अचानक वृद्धि हुई है. यह अध्ययन जर्नल ऑफ़ सेक्स एंड मैरिटल थेरेपी में प्रकाशित हुआ है. इस अध्ययन में, हाल ही में तलाकशुदा 2,371 प्रतिभागियों को शामिल किया गया है. इस सर्वेक्षण में लोगों से तलाक होने के कारणों को जानने की कोशिश की गई है. इसके जवाब में अधिकांश जोड़ों के विभाजन का कारण निरंतर विकृति, विचारों का अंतर और एक-दूसरे के लिए विश्वास और सम्मान की कमी बताया है. लॉकडाउन के दौरान वो कौन सी चार वजह हैं, जिनके कारण लोगों के तलाक हो रहे हैं. आइए इनके बारे में जानते हैं...

    1. संचार में कमी या कठिनाई
    ऑनली हेल्थ की खबर के अनुसार  इस शोध में हिस्सा लेने वाले 44 प्रतिशत लोगों ने तलाक की वजह संचार में कमी या बहुत ज्यादा बातचीच को बताया है. क्योंकि संचार ही एक ऐसी चीज है, जो आपके रिश्ते को बना रखती है या फिऱ उसे बिगाड़ देती है. इसलिए रिश्तों में संचार संतुलित होनी चाहिए. यहां या तो जोड़ों के बीच जरूरत से कम संचार हुआ है या फिर जरूरत के बहुत ज्यादा संचार होने पर रिश्ते टूटे हैं. अनुसंधान के अनुसार, यहां घरेलू हिंसा भी रिश्ते टूटने की वजह हो सकती है.

    2. रिश्ते में कम अंतरंगता
    शोध में शामिल लगभग 47 प्रतिशत लोगों ने रिश्तों में कम अंतरंगता को तलाक का कारण माना है. रिश्तों में अंतरंगता का कारण शादी में दोनों पक्ष की अनिच्छा कारण था. इसलिए, जोड़े शादी के ज्यादा समय के बाद भी अंतरंगता कम महसूस करते थे. बच्चों के साथ जोड़े रहने के कारण अंतरंग होने के लिए पार्टनर समय नहीं निकाल पाते थें ये भी तलाक की एक वजह है. जबकि पार्टनर से अपने प्यार का इज़हार करने के लिए तरंगता जरूरी है. किसी भी रिश्ते में कुछ अंतरंगता के लिए रिश्ते में कुछ चिंगारी की आवश्यकता होती है. अगर किन्हीं कारणों से इसमें कमी आती है तो रिश्ते टूटने की कगार पर पहुंच जाते हैं. शोध में इस बात की पुष्टि होती है.

    हर शादीशुदा जोड़े की जिंदगी में आती हैं ये पांच समस्याएं, इनसे ऐसे निपटें

    3. पार्टनर के प्रति सम्मान और भरोसे में कमी
    लॉकडाउन के दौरान महिलाओं और पुरुषों के दिन-रात घर में रहने के कारण लड़ाई झगड़े और मनमुटाव के कारण तनाव जैसी स्थिति पैदा हो जाती है, जिसके कारण पति-पत्नी एक दूसरे का सम्मान नहीं करते. एक छक के नीचे रहते हुए ऐसा करने से दोनों के बीच सहानुभूनि भी खत्म हो गई. घरेलू काम में व्यस्तता के कारण लोग एक दूसरे को समय नहीं दे पाते और भी कई कारणों से दोनों में भरोसे की कमी हो जाती है, ऐसे में लोगों का रिश्ता टूटने की कगार पर आ जाता है. अध्ययन में 34 प्रतिशत लोगों को अपनी शादी में इन तीन बुनियादी चीजों की शिकायत की, जिससे कारण उनका रिश्ता टूटा है.

    4. प्यार से बढ़कर कुछ ज्यादा
    एक तरह का खाना खाने से जैसे लोग ऊब जाते हैं, और उसे खाना नहीं चाहते . ऐसे ही लॉकडाउन में पति-पत्नी रोज-रोज यौन संबंध बनाकर ऊब रहे हैं. इसके बाद रोज- रोज इसकी मांग करना और सामने वाले की भावनाओं को ठेस पहुंचाना तलाक की वजह बन रही है. इसके साथ ही इस काम में शर्ते लगाना बिल्कुल भी कोई पसंद नहीं करता है. कोरोना काम में ये भी वजह तलाक कार कारण बन रही है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.