लाइव टीवी

इस कोर्स में हुए फेल तो जिंदगी भर रह जाएंगे कुंवारे, छीन लिया जाएगा शादी का अधिकार

News18Hindi
Updated: November 27, 2019, 10:08 AM IST
इस कोर्स में हुए फेल तो जिंदगी भर रह जाएंगे कुंवारे, छीन लिया जाएगा शादी का अधिकार
इंडोनेशिया में कपल्स को शादी करने के लिए पास करना होगा प्री-वेडिंग कोर्स

'प्री-वेडिंग कोर्स' (Pre-Wedding Course) नामक इस कोर्स के तहत युवाओं को जीवन में शादी के बाद आने वाले बदलावों के बारे में बताया जाएगा ताकि वो बाद में वैवाहिक जीवन की समस्याओं को हल कर सकें न कि उसी में उलझ कर रिश्ते टूट जाएं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 27, 2019, 10:08 AM IST
  • Share this:
शादी का रिश्ता सात जन्मों का माना जाता है. लेकिन आज के समय में लोग किसी भी तरह के कमिटमेंट से घबराते हैं. ऐसा शायद इसलिए भी है कि हर इंसान अपनी तरीके के जिंदगी जीना चाहता है और वो स्वाभाविक रूप से एक स्वतंत्र प्राणी है. इसी मनोभावना को दर्शाता बॉलीवुड का एक गाना भी है 'शादी लड्डू मोतीचूर का, जो खाए पछताए जो न खाए ललचाये.' ऐसे में शादी को सफल बनाने और एक सफल वैवाहिक जीवन के बारे में बताने के लिए एशिया महाद्वीप का ही एक देश  'प्री-वेडिंग कोर्स' (Pre-Wedding Course) की शुरुआत करने पर विचार कर रहा है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

'प्री-वेडिंग कोर्स' (Pre-Wedding Course) नामक इस कोर्स के तहत युवाओं को जीवन में शादी के बाद आने वाले बदलावों के बारे में बताया जाएगा ताकि वो बाद में वैवाहिक जीवन की समस्याओं को हल कर सकें न कि उसी में उलझ कर रिश्ते टूट जाएं. इंडोनेशिया की सरकार इस कोर्स को शुरू करने का प्लान बना रही है.

इसे भी पढ़ें: हरिवंश राय बच्चन के जन्मदिन पर पढ़ें उनकी ये मशहूर कविता

वेबसाइट thejakartapost की जानकारी के अनुसार, इंडोनेशिया सरकार इस कोर्स 'प्री-वेडिंग कोर्स' (Pre-Wedding Course) को साल 2020 से निःशुल्क चलाने की सोच रही है. बता दें कि इस कोर्स को ह्यूमन डेवलेपमेंट एंड कल्चर अफेयर्स और मिनिस्ट्री ऑफ रिलिज़न एंड मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ इंडोनेशिया के साझा प्रयासों से तैयार किया गया है.

क्या होगा इस कोर्स में:
इस प्री-वेडिंग कोर्स' (Pre-Wedding Course) की अवधि 3 महीने की है. लेकिन सबसे मजेदार और दिलचस्प बात ये है कि अगर कोई भी कपल्स इस कोर्स को पास नहीं कर पाते हैं तो उन्हें शादी के बंधन में बंधने का अधिकार भी नहीं मिलेगा. इस कोर्स में केवल शादी को सफल बनाने के नुस्खे ही नहीं बताए जाएंगे बल्कि इसमें बच्चों की देखभाल करना सिखाया जाएगा, बीमारियों से बचाव और स्वास्थ्य का ख्याल कैसे रखा जाए, ये गुण भी सिखाया जाएगा.

इसे भी पढ़ें: Thanksgiving 2019: इन शायरियों के जरिए दिल से कहें शुक्रिया...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रिश्ते से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 27, 2019, 10:04 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...