लाइव टीवी

Immunity को बढ़ाने के लिए बेस्ट है काली मिर्च, रोजाना ऐसे कर सकते हैं इस्तेमाल

News18Hindi
Updated: March 24, 2020, 9:38 AM IST
Immunity को बढ़ाने के लिए बेस्ट है काली मिर्च, रोजाना ऐसे कर सकते हैं इस्तेमाल
नियमित तौर पर खाने में काली मिर्च का इस्तेमाल करने से इम्युनिटी बढ़ती है.

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आप काली मिर्च के पाउडर को शहद के साथ प्रयोग कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 24, 2020, 9:38 AM IST
  • Share this:
काली मिर्च (Black Pepper) एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल लगभग हर किसी भारतीय घर में होता है. यहां तक की विदेशों में भी इस मसाले का इस्तेमाल बखूबी किया जाता है. अंग्रेजी में इसे Black pepper कहा जाता है. काली मिर्च (Black Pepper) जितना खाने को स्वादिष्ट बनाने का काम करती है, उतना ही ये शरीर के लिए फायदेमंद है. नियमित तौर पर खाने में काली मिर्च का इस्तेमाल करने से इम्यूनिटी बढ़ती है.

कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के फैलने के बाद हर कोई इम्यूनिटी बूस्ट करने के तरीके ढूढ़ रहा है. लोग कई प्रकार के जूस, हल्दी वाला दूध, फल और सब्जियों को रोजाना के खाने में इस्तेमाल कर रहे हैं. लेकिन कई राज्यों में लॉकडाउन होने के कारण सब्जियां और फल पर्याप्त मात्रा में मिल नहीं पा रहे हैं ऐसे में आप इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए काली मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे खाएं काली और बढ़ाए इम्यूनिटी.

हेल्थलाइन पर प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, काली मिर्च का नियमित तौर पर सेवन करने से आंत में अच्छे बैक्टीरिया का विकास होता है. इसके साथ ही मनोदशा और पुरानी बीमारियों से लड़ने के लिए यह शरीर को शक्ति प्रदान करता है.

शहद और काली मिर्च



शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आप काली मिर्च के पाउडर को शहद के साथ प्रयोग कर सकते हैं. काली मिर्च और शहद को दिन में एक बार इस्तेमाल करने से कफ, कोल्ड जैसी समस्याएं नहीं होती हैं.

सब्जी में करें इस्तेमाल

जो लोग काली मिर्च में शहद का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं वो सब्जी में एक मसाले की तरह इसे यूज कर सकते हैं. सब्जी में मसाले की तौर पर काली मिर्च का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले इसे भून लें और पीस ले. आप चाहें तो दाल में भी काली मिर्च के पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

स्नैक्स में करें इस्तेमाल

कोरोना वायरस के कारण देश के ज्यादातर हिस्सों में लोग घर में ही रह रहे हैं ऐसे में आप काली मिर्च को स्नैक्स के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं. शाम के वक्त में टोस्ट, सैंडविच, सलाद खाते वक्त उस पर काली मिर्च का पाउडर डालें और तब खाएं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 24, 2020, 9:10 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर