Home /News /lifestyle /

साबुन और हैंडवॉश से बार-बार धोने से हाथ हो गए ड्राई, घरेलू नुस्खों से बनाएं सॉफ्ट

साबुन और हैंडवॉश से बार-बार धोने से हाथ हो गए ड्राई, घरेलू नुस्खों से बनाएं सॉफ्ट

प्राकृतिक गुणों से भरपूर एलोवेरा जेल हाथों को मुलायम बनाने में काफी सहायक हो सकता है.

प्राकृतिक गुणों से भरपूर एलोवेरा जेल हाथों को मुलायम बनाने में काफी सहायक हो सकता है.

बार-बार हाथों को साबुन और पानी से धोने से रूखापन, खुजली और रैश की समस्या आ सकती है.

    कोरोना वायरस (Corona virus) के बढ़ते मामलों को देखते हुए भारत में लॉकडाउन (lockdown) की अवधि को बढ़ा दिया गया है. कोरोना वायरस संक्रमण के कारण लोग सब्जियां, अनाज और सभी चीजों को खरीदने से पहले हाथों को धो रहे हैं और सामान खरीदने के बाद भी हाथों को साबुन (Soap) या हैंडवॉश (Hand Wash) से क्लीन कर रहे हैं.

    वर्तमान में लोग एक दिन में न्यूनतम 20 से 30 बार धो रहे हैं. बार-बार हाथों को साबुन और पानी से धोने से रूखापन, खुजली और रैश की समस्या आ सकती है. अगर बार-बार साबुन और पानी से हाथों को धोकर आपके हाथ भी कठोर हो गए हैं तो हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ खास घरेलू नुस्खें. इन नुस्खों को फॉलो करके आप हाथों को दोबारा मुलायम और खूबसूरत बना सकते हैं.

    एलोवेरा जेल (Aloe Vera)

    प्राकृतिक गुणों से भरपूर एलोवेरा जेल हाथों को मुलायम बनाने में काफी सहायक हो सकता है. हाथों पर एलोवेरा जेल को लगाने से ये एक लेयर बनाता है, जिससे रूखापन खत्म हो जाता है. आप रात को सोते समय हाथों पर एलोवेरा जेल लगा सकते हैं.

    दही और केला (Milk and Banana)

    दही और केले का इस्तेमाल स्किन के टोकन को निखारने के लिए किया जाता है. इसके अलावा केले और दही का इस्तेमाल हाथों को मुलायम करने के लिए भी किया जा सकता है. इसके लिए केले को पीसकर दही में मिक्स करें और इस पेस्ट से हाथों पर मसाज करें. नियमित तौर पर दही और केले का इस्तेमाल करने से हाथ दोबारा मुलायम हो जाएंगे.

    शुगर स्क्रब (Sugar Scrub)

    आपके हाथों पर सूखी त्वचा कोशिकाओं के संचय के कारण भी वे शुष्क हो सकते हैं. चीनी के दानों की दानेदार बनावट आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद कर सकती है.

    एक चम्मच नारियल के तेल में चीनी के कुछ दानों को 5 मिनट के लिए भिगोकर रखें. इसके बाद चीनी और नारियल के तेल से बनें स्क्रब को हाथों पर अप्लाई करें. इसे सप्ताह में 1 से 2 बार इसका इस्तेमाल करने से हाथ दोबारा से मुलायम हो सकते हैं.


    Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.




    इसे भी पढ़ें : 





    Tags: COVID 19, Lifestyle, Skin care, Tips for glowing skin

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर