Covid-19: बाल झड़ना भी हो सकता है कोरोना का लक्षण, स्‍टडी में आया सामने

कोरोना संक्रमित कुछ लोगों में तेजी से बाल झड़ने की समस्‍या देखी जा रही है.
कोरोना संक्रमित कुछ लोगों में तेजी से बाल झड़ने की समस्‍या देखी जा रही है.

बालों के तेजी से झड़ने की समस्‍या (Hair Loss Problem) भी कोरोना वायरस (Coronavirus) के लक्षणों में से एक हो सकती है. एक हालिया स्‍टडी (Study) में यह बात सामने आई है. 

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 26, 2020, 2:50 PM IST
  • Share this:
कोरोना वायरस (Coronavirus) ने पूरी दुनिया के लिए कई तरह की परेशानियां खड़ी कर दी हैं. जहां इसकी वजह से कई समस्‍याएं सामने आ रही हैं, वहीं बालों के तेजी से झड़ने की समस्‍या (Hair Loss Problem) भी कोरोना संक्रमित (Corona Infected) लोगों में देखी जा रही है. एक हालिया अध्ययन (Study) में सामने आया है कि बालों का गिरना भी कोरोना वायरस के लक्षणों में से एक हो सकता है. आए दिन सामने आ रहे कोरोना के अलग अलग लक्षणों ने इस पर एक बार फिर नए सिरे से सोचने पर मजबूर कर दिया है. अभी तक कोरोना के शुरुआती लक्षणों में बुखार, खांसी और जुकाम सामने आए हैं. इसके अलावा कुछ लोगों में सूंघने और स्वाद लेने की क्षमता का भी अचानक चले जाना देखा गया है. अब कोरोना संक्रमित लोगों में बालों का अधिक झड़ना भी देखा जा रहा है.

ये भी पढ़ें - स्तनपान करवाने वाली महिलाओं में कम होता है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा

कुछ ही मरीजों में नजर आया ये लक्षण
कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में एक अध्ययन के हवाले से इस बारे में बताया गया है. यह अध्ययन अमेरिका के इंडियाना यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर डॉ. नताली लाम्बर्ट की टीम की ओर से 1500 लोगों पर किया गया. ये लोग कोरोना से उबरने में कामयाब रहे हैं, मगर ठीक होने के बाद भी इनमें संक्रमण का प्रभाव देखा गया और इनके बाल भी तेजी से झड़ने लगे. गौर करने वाली बात यह भी है कि बाल झड़ने की समस्या कुछ ही मरीजों में देखी गई है.
ये भी पढ़ें - कोरोना से बचाव के लिए दिन में दो बार टूथब्रश जरूरी: ब्रिटिश डेंटिस्ट



तनाव लेना भी एक कारण
अध्ययन में सभी लोगों ने वर्चुअल तरीके से भाग लिया था. अध्ययन में शामिल इन लोगों का कहना था कि उन्होंने बाल तेजी से गिरने की समस्या का अनुभव किया. वहीं इस बारे में विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना संक्रमित लोगों में ज्‍यादा बाल झड़ने का संबंध उनके अधिक तनाव लेने से हो सकता है. कई बार ज्‍यादा तनावग्रस्‍त होने से कुछ लोगों में बाल झड़ने की समस्या होती है. वहीं कुछ लोगों में इस समस्‍या का कारण शरीर में पोषक तत्वों की कमी का होना भी हो सकता है. ऐसे में लोगों को तनाव से बचने और अपनी डाइट में पोषक तत्‍वों को शामिल करने की सलाह दी जा रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज