Covid-19: किस मास्क की कैसे करें सफ़ाई, जान लें

Covid-19: किस मास्क की कैसे करें सफ़ाई, जान लें
संक्रमण से बचाव के लिए जरूरी है कि मास्क की सफाई का पूरा ख्‍याल रखा जाए.

कोरोना महामारी (Corona Epidemic) से बचाव के लिए सबसे जरूरी है फेस मास्‍क (Face Mask). इससे न सिर्फ आप सुरक्षित रहते हैं, बल्कि इससे दूसरों तक संक्रमण (Infection) नहीं फैलता. ऐसे में जरूरी है कि फेस मास्‍क की सफाई का पूरा ख्‍याल रखा जाए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 7, 2020, 10:32 AM IST
  • Share this:
फेस मास्क (Face Mask) कोविड-19 (Covid-19) के प्रसार को कम करने में मदद करते हैं, क्योंकि ये लोगों की खांसी, छींक या बात करने पर निकलने वाली बूंदों को सीमित रखने में मददगार होते हैं. हेल्‍थलाइन की एक रिपोर्ट में सिएटल कैंसर केयर एलायंस (Seattle Cancer Care Alliance) में संक्रमण की रोकथाम के चिकित्सा निदेशक डॉ. स्टीव पेर्गम  (Dr. Steve Pergam) के अनुसार ये बूंदें एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में वायरस को फैलाती हैं. इसके अलावा अगर कोई व्यक्ति किसी दूषित मास्क को छूता है या उसके मुंह या नाक को स्‍पर्श करता है, तो वह संक्रमण का शिकार बन सकता है. ऐसे में जरूरी है कि मास्क की सफाई का पूरा ख्‍याल रखा जाए और इसे नियमित तौर पर साफ किया जाए. यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि कोरोना महामारी के दौरान आप अपने इस्‍तेमाल किए गए मास्‍क को किस तरह सुरक्षित कर सकते हैं और फिर से इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

कपड़े के मास्क की ऐसे करें सफाई
ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी वेक्सनर मेडिकल सेंटर में फार्मेसी प्रैक्टिस और संक्रामक रोगों की विशेषज्ञ डेब्रा गोफ का कहना है कि कपड़े से बने सभी तरह के मास्क, स्कार्फ और नेक गेयर यानी हर तरह के फेस मास्क को साफ किया जा सकता है और पुन: उपयोग में लाया जा सकता है.

इसके लिए जरूरी है कि आप अपने मास्क को मशीन के जरिये या हाथों से धोने से पहले अपने हाथों को धो लें. फिर अपना मास्क हटाएं. इस दौरान यह सावधान बरतें कि मास्‍क आपकी आंखों, नाक या मुंह को न छू पाए.
मास्क को सीधे वाशिंग मशीन में डाल कर धोएं और इसके बाद तुरंत अपने हाथों को धो लें.



वह सलाह देते हैं कि मास्‍क को कपड़े धोने वाले डिटर्जेंट और गर्म पानी से धोकर साफ करें.

अपने मास्क को कीटाणु रहित करने के लिए इसे 4 चम्मच घरेलू ब्लीच के ब्लीच के घोल में करीब 5 मिनट के लिए भिगोए रखें.

साथ ही मास्‍क भिगोने के बाद पानी से अच्छी तरह से कुल्ला जरूर कर लें.

आप अपने मास्क को हवा में सूखने दें. गोफ का कहना है कि हर बार उपयोग के बाद कपड़े के फेस मास्क को साफ करना सुरक्षित रहने के लिए अच्छा है.

मेडिकल-ग्रेड मास्क को ऐसे करें साफ
न्यूयॉर्क की स्टेट यूनिवर्सिटी के बिंघमटन विश्वविद्यालय में बायोमेडिकल इंजीनियरिंग के निदेशक और बायोमेनिकल सेंटर फॉर रीजेनरेटिव मेडिसिन के निदेशक प्रोफेसर काइमिंग ये का कहना है कि कुछ प्रकार के मास्क जैसे कि 95 और सर्जिकल मास्क सिंगल यूज के लिए डिजाइन किए गए हैं. यानी इन्‍हें इस्‍तेमाल करने के बाद इनकों सावधानी साथ फेंक देना चाहिए.

हालांकि कई बार आप इसका उपयोग दोबारा कर सकते हैं, लेकिन अगर इसे ठीक से कीटाणुरहित किया जाता है तब ही इसका इस्‍तेमाल करें.

यह भी पढ़ें - इन आसान टिप्‍स को फॉलो करके आप बढ़ा सकते हैं अपनी मेमोरी पावर

वह उदाहरण देते हुए कहते हैं, N95 मास्क को यूवीसी कीटाणुनाशक विकिरण के जरिये या वाष्प चरण हाइड्रोजन पेरोक्साइड द्वारा कीटाणु रहित किया जा सकता है.

जब प्रत्येक उपयोग के बाद आप अपने मास्क को बदल नहीं सकते, ऐसे मामलों में गोफ का सुझाव है कि जब आप इसे हटाते हैं तो आपको अपना मास्‍क अच्‍छी तरह देखना चाहिए. अगर यह बहुत गंदा है, फटा है या नमी से भरा हुआ है, तो वह कहती है कि आपका इसे दोबारा इस्‍तेमाल न करना ही बेहतर है.

ये भी देखेंः


ये भी पढ़ें - कोरोना काल में इम्‍यून सिस्टम को अश्‍वगंधा रखेगा मजबूत, डाइट में करें शामिल

फेस शील्ड की सफाई
गोफ का कहना है कि अतिरिक्त सुरक्षा के लिए फेस मास्क के अलावा फेस शील्ड को भी अक्सर पहना जाता है. इसको आप डिटर्जेंट या क्लीनर से अंदर से पोंछें के साथ संतृप्त साफ कपड़े का उपयोग करके पहले अंदर से पोंछें. फिर इसे हवा में सूखने दें. अंत में जब आप इसे धो चुकें तो अपने हाथ धो लें
COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए फेस मास्क एक महत्वपूर्ण तरीका है. सुरक्षित बने रहने के लिए उपयोग के बाद मास्क को साफ किया जाना चाहिए या फेंक देना चाहिए. क्लॉथ फेस मास्क को लॉन्ड्रिंग द्वारा साफ किया जा सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज