Home /News /lifestyle /

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है विटामिन सी, शुरू करें इन फलों और सब्जियों का सेवन

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है विटामिन सी, शुरू करें इन फलों और सब्जियों का सेवन

विटामिन सी शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में लाभदायक साबित हो सकता है.

विटामिन सी शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में लाभदायक साबित हो सकता है.

विटामिन सी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने, हृदय रोग, जन्म के पूर्व स्वास्थ्य समस्याएं, नेत्र रोग और यहां तक कि त्वचा की झुर्रियों को कम करने में मददगार साबित हो सकता है.

    कोरोना वायरस (Corona virus) से बचाव के लिए हर कोई अपने इम्यून सिस्टम (Immune System) को स्ट्रांग करने में जुटा हुआ है. कोरोना वायरस में कौन सी चीजें इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बना सकती हैं इसके लिए आयुष मंत्रालय द्वारा कुछ दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं. इन निर्देशों के अलावा आप अपने रोजाना के खाने में विटामिन सी को शामिल कर सकते हैं. विटामिन सी शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में लाभदायक साबित होता है.

    क्या है विटामिन सी के फायदे? (benefits of Vitamin C)

    webmd पर प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, विटामिन सी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने, हृदय रोग, जन्म के पूर्व स्वास्थ्य समस्याएं, नेत्र रोग और यहां तक कि त्वचा की झुर्रियों को कम करने में मददगार साबित हो सकता है. मिशिगन विश्वविद्यालय के एमडी, एमपीएच, शोधकर्ता मार्क मोयद कहते हैं, "विटामिन सी पर बहुत अधिक ध्यान दिया गया है, और अच्छे कारण के साथ. विटामिन सी का उच्च रक्त स्तर संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए आदर्श पोषण मार्कर हो सकता है."

    इन्हें कर सकते हैं अपनी डायट में शामिल

    खट्टे फल जैसे की नींबू, संतरा, आंवला, अंगूर जैसी चीजों को प्रचूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. इन्हें रोजाना के खाने में शामिल करके इम्यून सिस्मट को स्ट्रांग बनाया जा सकता है.

    पालक (Spinach)

    आयरन का बेस्ट सोर्स माने जाने वाले पालक में विटामिन सी भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. नियमित तौर पर पालक का सेवन करने से इम्यून सिस्टम स्ट्रांग हो सकता है. कैंसर, आर्थराइटिस और ओस्टियोपोरोसिस के मरीजों को पालक का सेवन जरूर करने की सलाह दी जाती है.

    मुनक्का (Dry grapes)

    मुनक्के का सेवन न सिर्फ आपको पोषक तत्व प्रदान करता है, बल्कि यह मिनरल के अवशोषण में भी
    मदद कर सकता है.

    पीली शिमला मिर्च (Yellow bell pepper)

    कुछ लोगों को पीली शिमला मिर्च का स्वाद पसंद नहीं आता है. पीली शिमला मिर्च में प्रचूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. रोजाना की डायट में महज 1 पीली शिमला मिर्च को शामिल करके विटामिन सी की कमी से छुटकारा पाया जा सकता है. एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि एक पीली शिमला मिर्च में तकरीबन 341 एमजी विटामिन सी होता है.

    Tags: Corona Health and Fitness, Corona Knowledge, Health, Health News, Health tips, Healthy Diet, Healthy Foods, Lifestyle

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर