Covid-19: जानें ट्रेन यात्रा के दौरान किन नियमों का पालन करना है जरूरी, नहीं तो...

ट्रेन में प्रवेश से लेकर यात्रा पूरी होने तक हर यात्री को मास्क पहनने की सलाह दी गई है.
ट्रेन में प्रवेश से लेकर यात्रा पूरी होने तक हर यात्री को मास्क पहनने की सलाह दी गई है.

आपको ट्रेन (Train) से कहीं जाना है, तो IRCTC की वेबसाइट से ऑनलाइन टिकट (Online Ticket) बुक करवा सकते हैं. मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए भी ऐसा किया जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 1, 2020, 12:14 PM IST
  • Share this:
कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी आने के बाद देश में ट्रैवल (Travel) को लेकर कई नियम बनाए गए हैं. टिकट लेने से लेकर बैठने की व्यवस्था तक में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने का प्रयास किया गया है. ट्रेन (Train) में एक या दो दिन की यात्रा करने पर सामान्य रूप से बहुत तैयारी की जरूरत होती है. जैसे ही सरकार ने लॉकडाउन को आसान किया है, लोग निजी और व्यवसाय से सम्बन्धित यात्राएं कर रहे हैं. अगर आप भी ट्रेन यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो जानें आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं.

ऑनलाइन टिकट
आपको कहीं जाना है, तो IRCTC की वेबसाइट से ऑनलाइन टिकट बुक करवा सकते हैं. मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए भी ऐसा किया जा सकता है. यात्रा के चौबीस घंटे पहले तक टिकट को आप कैंसल भी कर सकते हैं.

खुद का खाना लेकर जाएं
कोरोना महामारी के चलते ट्रेनों में कैटरिंग की सुविधा फिलहाल बंद कर दी गई है. हालांकि पैक किया हुआ खाना, पानी की बोतल और पेय पदार्थ मिल सकते हैं और ये भी कुछ चुनिन्दा ट्रेनों में ही उपलब्ध होंगे. ऐसे में यात्रियों को खुद का खाना लेकर जाने की सलाह दी गई है. इससे सुरक्षा भी बनी रहेगी. ट्रेन में जो भी पैक खाना मिलेगा उसके पैसे अलग से देने होंगे.



इसे भी पढ़ेंः लॉकडाउन के बाद स्‍ट्रेस और थकान को दूर भगाने के देश की इन 5 जगहों पर जाएं घूमने

मास्क पहनकर रखें
ट्रेन में प्रवेश से लेकर यात्रा पूरी होने तक हर यात्री को मास्क पहनने की सलाह दी गई है. टिकट चेक कराने और थर्मल स्क्रीनिंग के लिए लम्बी लाइन से बचें. जिन यात्रियों को कोरोना के लक्षण नहीं होंगे, उन्हें ही यात्रा करने की अनुमति मिलेगी.

कैरी करें खुद का बिस्तर और कम्बल
ट्रेन में बिस्तर और कम्बल नहीं मिलेगा. यात्रियों को खुद का तकिया, कम्बल और बिछाने का सामान लेकर आना होगा. ट्रेन में ऐसा कुछ भी उपलब्ध नहीं कराया जाएगा.

इसे भी पढ़ेंः एक बार जरूर घूमने जाएं माउंट आबू, ये सफर जिंदगीभर रहेगा याद

सामाजिक दूरी का ध्यान रखें
सभी यात्रियों को स्टेशन और ट्रेन के अंदर, दोनों जगह सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना होगा. यात्रा पूरी होने के बाद यात्री को स्वास्थ्य जांच और उस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश के कोरोना नियमों का पालन करना होगा.

आरोग्य सेतू एप
सभी यात्रियों के लिए यात्रा शुरू करने से पहले अपने स्मार्ट फोन्स में आरोग्य सेतू एप डाउनलोड करना अनिवार्य किया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज