• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • चूली का तेल है कंगना के खूबसूरत बालों का राज, आप भी जान लीजिए इसके फायदे

चूली का तेल है कंगना के खूबसूरत बालों का राज, आप भी जान लीजिए इसके फायदे

कंगना रनौत का घुंघराले बालों का राज है चूली का तेल.

कंगना रनौत का घुंघराले बालों का राज है चूली का तेल.

इस पोस्ट में कंगना ने लिखा कि वो अपनी मां से चूली के तेल से मालिश करवा रही हैं. कंगना के इस पोस्ट के बाद हर कोई जानना चाह रहा है कि कंगना अपने बालों में चूली का तेल ही क्यों लगाती हैं और इसके क्या फायदे हैं.

  • Share this:
    लॉकडाउन (Lockdown) के वक्त को आम जनता के साथ बॉलीवुड स्टार्स भी घर पर रहकर खूब एन्जॉय कर रहे हैं. बॉलीवुड स्टार कंगना रनौत (Kangana Ranaut) ने भी इंस्टाग्राम पर लॉकडाउन पर एक ही तस्वीर शेयर की है. इस तस्वीर में कंगना रनौत अपनी मां से तेल की मालिश करवा रही हैं. इस पोस्ट में कंगना ने लिखा कि वो अपनी मां से चूली के तेल (Chuli oil) से मालिश करवा रही हैं. कंगना के इस पोस्ट के बाद हर कोई जानना चाह रहा है कि कंगना अपने बालों में चूली का तेल ही क्यों लगाती हैं और इसके क्या फायदे हैं.

    चूली का तेल कैसे बनता है ?

    चूली को अन्य शब्दों में वाइल्ड एप्रिकोट यानी जंगली खुबानी भी कहा जाता है. चूली का तेल खुबनी के बीजों से बनता है. चूली का तेल हिमाचल प्रदेश के लोगों द्वारा खूब इस्तेमाल किया जाता है.

    क्यों खास है चूली का तेल

    चूली के तेल में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ए और विटामिन सी, विटामिन ई पाया जाता है. ये सभी चीजें हेल्दी बालों के लिए अच्छी मानी जाती है. इसके साथ ही चूली में कॉपर, मैग्‍नीशियम, मैंगनीज, फास्‍फोरस जैसी खनिज पदार्थ पाए जाते हैं.

    बालों में चूली का तेल लगाने के फायदे

    - रेगुलर बेसिस पर चूली का तेल बालों में लगाने से बाल मुलायम और चमकदार बनते हैं.

    - चूली के तेल में विटामिन के पाया जाता है, जो स्कैल्प को पोषण देता है. स्कैल्प पोषित होने से बाल कम झड़ते हैं और घने बनते हैं.

    - सर्दियों के मौसम में अक्सर बालों में रूसी हो जाती है. रूसी के कारण बालों का टूटना, दो मुंहे बाल जैसी समस्या आ सकती है. चूली का तेल बालों से डैंड्रफ को खत्म करने में सहायक साबित हो सकता है.

    - चूली के तेल में कई गुणकारी तत्व पाए जाते हैं. ये बालों को मॉइश्चराइज करने का काम करते हैं. जिन लोगों के बाल छोटे होते हैं उन्हें चूली का तेल लगाने की सलाह दी जाती है.

    - नियमित तौर पर चूली का तेल लगाने से बाल लंबे होते हैं.

    - चूली का तेल सिर्फ बालों के लिए ही नहीं स्किन के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. स्किन से जुड़ी समस्याएं जैसे ही चकत्ते, सूजन और एक्जिमा में चूली का तेल लगाने की सलाह दी जाती है.


    Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज