• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • COVID 19 PREVENTION GOOGLE DOODLE WEARING MASK IS IMPORTANT IT SAVES LIVES PUR

Covid-19 Prevention Google Doodle: गूगल ने डूडल बनाकर बताया क्यों पहनें मास्क, कोरोना से बचने के लिए करें ये काम

गूगल डूडल में कोरोना वायरस से बचने के निर्देश भी दिए गए हैं.

Coronavirus Prevention Google Doodle: आज गूगल ने डूडल बनाकर लोगों को मास्क की अहमियत समझाई है. साथ ही किस प्रकार से कोरोना संक्रमण से खुद को सुरक्षित रखा जा सकता है ये भी बताया है.

  • Share this:
    Coronavirus Prevention Google Doodle: कोरोना (Corona) के बढ़ते मामलों को देखते हुए एक बार फिर से सभी लोग चिंता में नजर आ रहे हैं. वहीं कोरोना वायरस के बढ़ते केसेस को देखते हुए गूगल (Google) ने भी लोगों को एहतियात बरतने की सलाह दी है. गूगल ने डूडल बनाकर लोगों कोरोना से बचके रहने का संदेश दिया है. आज गूगल ने डूडल बनाकर लोगों को मास्क की अहमियत समझाई है. साथ ही किस प्रकार से कोरोना संक्रमण से खुद को सुरक्षित रखा जा सकता है ये भी बताया है. आज के डूडल की बात करें तो ये मास्क पहनने की जरूरत को लेकर है. इसमें लोगों के लिए मास्क कितना जरूरी है, इस बात की जानकारी दी गई है. यही नहीं डूडल में कोरोना वायरस से बचने के निर्देश भी दिए गए हैं. डूडल में मास्क को लेकर संदेश दिया गया है- 'वियर ए मास्क. सेव लाइव्स.' इसका वाक्य का मतलब है कि मास्क पहने. लोगों की जान बचाएं. संदेश में आगे ये भी बताया गया है कि वियर ए फेस कवर (चेहरे को कवर करके रखें), वॉश योर हैंड्स (अपने हाथों को धोएं), कीप ए सेफ डिस्टेंस (सुरक्षित दूरी बनाकर रखें).

    गूगल ने कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए लोगों को इस प्रकार का संदेश दिया है-

    -अपने हाथों को लगातार साफ करें. हाथों को साफ करने के लिए साबुन और पानी का इस्तेमाल करें. आप इसके लिए अल्कोहल बेस्ड सैनिटाइजर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

    इसे भी पढ़ें : गर्मियों में कोल्ड ड्रिंक की जगह इन चीजों का करें सेवन, हीट स्ट्रोक से होगा बचाव

    -खांसने या छींकने वाले किसी भी व्यक्ति से सुरक्षित दूरी बनाकर रखें.

    -मास्क अनिवार्य रूप से पहनें. फिजिकल दूरी संभव न हो सकने वाली जगहों पर मास्क बिल्कुल न उतारें.

    -अपने आंख, नाक या मुंह को बिल्कुल न छुएं.

    -खांसने या छींकने पर अपने नाक और मुंह को अपनी कोहनी या किसी टिश्यू पेपर से ढक लें.

    -अगर आप अस्वस्थ महसूस कर रहे हैं तो घर पर ही रहें, बाहर न निकलें.

    इसे भी पढ़ें : फिल्टर कॉफी लवर्स के लिए गुड न्‍यूज, रोज 3 कप कॉफी आपको रख सकती है डायबिटीज से दूर

    -अगर आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई हो रही है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और इलाज कराएं.

    -पहले से ही जानकारी होने पर आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता आपको जल्दी से सही स्वास्थ्य सुविधा के लिए निर्देशित कर सकता है. यह आपकी सुरक्षा करता है, और वायरस और अन्य संक्रमणों के प्रसार को रोकता है.

    -मास्क पहनने वाले व्यक्ति, वायरस को दूसरों तक फैलने से रोकने में मदद कर सकते हैं. हालांकि अकेला मास्क, COVID-19 के खिलाफ आपकी रक्षा नहीं कर सकते हैं, इसके लिए सोशल डिस्टेंसिंग और हाथों को साफ रखना भी जरूरी है. अपने स्थानीय स्वास्थ्य प्राधिकरण द्वारा दी गई सलाह का पालन करें.

    आपको बता दें कि इससे पहले, गूगल ने डूडल बनाकर कोरोना योद्धाओं को धन्यवाद देने का काम किया था. गूगल ने अपने डूडल में डॉक्टरों, नर्सों, डिलिवरी स्टाफ, किसानों जैसे आपातकालीन सेवा के कर्मचारियों को डूडल बनाकर धन्यवाद दिया था.
    Published by:Purnima Acharya
    First published: