लाइव टीवी

सर्दियों में फटी एड़ियों से मिलेगा छुटकारा, करें बस ये काम

News18Hindi
Updated: November 18, 2019, 9:33 AM IST
सर्दियों में फटी एड़ियों से मिलेगा छुटकारा, करें बस ये काम
फटी एड़ियों की देखभाल करने के टिप्स

सर्दियों के मौसम में एड़ियां काफी तेजी से फटती हैं. आइए जानते हैं कैसे करें इसे कम....

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 18, 2019, 9:33 AM IST
  • Share this:
सर्दियों का मौसम त्वचा की नमी चुरा लेता है जिसकी वजह से स्किन काफी रूखी होने लगती है. कई लोग अक्सर हाथ, पैर और चेहरे की त्वचा पर नमी बरकरार रखने के लिए क्रीम लगाते हैं लेकिन बहुत कम लोगों का ध्यान एड़ियों की तरफ जा पाता है . यही वजह है कि सर्दियों के मौसम में एड़ियां काफी तेजी से फटने लगती हैं. सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है ऐसे में इससे पहले कि एड़ियां फटने लगें बेहतर है कि आप उनकी देखभाल करें. आइए हेल्थ लाइन के मुताबिक जानते हैं किस तरह सर्दियों में भी रखें एड़ियों का ख्याल...

हील बाम का करें इस्तेमाल:
फटी एड़ियों की देखभाल करने और इनसे छुटकारा पाने के लिए हील बाम का इस्तेमाल करें. इस बाल में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो मृत त्वचा को निकालते हैं, स्किन को नम और सॉफ्ट बनाते हैं. हील बाल में यूरिया (Flexitol Heel Balm), साइलिसियल एसिड (salicylic acid, Kerasal), saccharide isomerate होने चाहिए. एड़ियों का ख्याल रखने के लिए सुबह सोकर उठते ही हील बाल लगाकर मोज़े पहन लें. इसे दिन में दो से तीन बार तक लगाएं.

इसे भी पढ़ेंः तोंद को करना चाहते हैं कम तो आज से खाना शुरू करें ये फल

मृत त्वचा निकालें:
फटी हुई एड़ियों के आसपास की त्वचा बाकी त्वचा की अपेक्षा काफी कड़ी और रूखी हो जाती है. जब आप चलते फिरते हैं तो एड़ियों पर जोर पड़ने की वजह से स्किन काफी ज्यादा फटने लगती है. इससे बचने के लिए एड़ियों को भिगोएं और मृत त्वचा निकालें. इसके बाद एड़ियों को मुलायम बनाने के लिए इसपर क्रीम लगाएं.

नारियल तेल का करें इस्तेमाल:
Loading...

नारियल का तेल रूखी त्वचा, एक्जीमा के लिए काफी बेहतर रहता है. इसका इस्तेमाल करने से स्किन में नमी बरकरार रहती है. पैरों को पानी में भिगोकर मृत त्वचा निकालने के बाद एड़ियों पर नारियल का तेल लगाना उन्हें ठीक करने के लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है. अगर आपकी फटी एड़ियों से खून आता है तो जाने लें कि नारियल के तेल में सूजन कम करने का गुण और एंटीमिक्रोबियल गुण भी पाए जाते हैं.

इसे भी पढ़ेंः वजन घटाने से लेकर झुर्रियां भगाने तक सर्दियों के इन 5 साग के हैं ये खास फायदे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए फैशन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 17, 2019, 12:48 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...