होम /न्यूज /जीवन शैली /Tips For Cracked Heels: ठंड में फटी एड़ियों के लिए रामबाड़ है ये मिश्रण, रातों-रात हो जाएंगी सॉफ्ट, ऐसे करें यूज

Tips For Cracked Heels: ठंड में फटी एड़ियों के लिए रामबाड़ है ये मिश्रण, रातों-रात हो जाएंगी सॉफ्ट, ऐसे करें यूज

गर्म पानी में विनेगर डालकर पैर सोक करने से फटी एड़ियां सॉफ्ट होती है. (file Photo)

गर्म पानी में विनेगर डालकर पैर सोक करने से फटी एड़ियां सॉफ्ट होती है. (file Photo)

Tips For Cracked Heels: हर भारतीय रसोई में सरसों का तेल जरूर होता है. अगर आप अपनी मां और दादी से इस तेल के फायदों के बा ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

सर्द मौसम में फटी एड़ियों की समस्या बहुत ही आम होती है.
गर्म पानी में विनेगर डालकर पैर सोक करने से फटी एड़ियां सॉफ्ट होती हैं.

Cracked Heel: ठंड में अक्सर लोग फटी एड़ियों से परेशान हो जाते हैं. ठंडी हवाएं हमारी स्किन को रुखा करती हैं. इसलिए इस मौसम में अपनी त्वचा का खास खयाल रखना पड़ जाता है. मार्किट में आपको बेहतरीन फुट क्रीम तो मिल जाएंगी लेकिन आप उसे कितनी बार खरीदेंगे? इससे अच्छा तो आप घर में ही उपलब्ध चीजों से अपनी एड़ियों की देखभाल करें. आज हम आपको बतांएगे कि कैसे आप अपनी एड़ियों को एकदम मुलायम बना सकते हैं.

सरसों का तेल और मोम का मिश्रण बनाकर लगाएं
हर भारतीय रसोई में सरसों का तेल जरूर होता है. अगर आप अपनी मां और दादी से इस तेल के फायदों के बारे में पूछेंगी तो वे शायद यही कहेंगी कि इससे बेहतर कोई दूसरा तेल नहीं है. सरसो का तेल फटी एड़ियों के इलाज के लिए बेहतरीन विकल्प है. मोम और सरसों के तेल के मिश्रण से फटी एड़ियां एकदम सॉफ्ट और साफ हो जाती हैं. आप इसे रात में गरम करके लगाएं और इसके बाद मोजा जरूर पहने.

गर्म पानी में विनेगर डालकर सोक करें
हर हफ्ते 20 मिनट तक गर्म पानी में पैर सोक करने से भी एड़ियां मुलायम हो सकती हैं. अगर आप गर्म पानी में दो ढक्क्न विनेगर यानी वाइट सिरका डालकर अपने पैरों को सोक करते हैं तो इससे आपकी फटी एड़ियां बिल्कुल सॉफ्ट हो जाएंगी.

चावल का आटा, शहद और सिरका
एक गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए इन सभी को मिलाकर आप एक स्क्रब बना सकते हैं. 10 मिनट तक पैरों को सूखने के बाद गुनगुने पानी में भिगोकर रखें, धीरे-धीरे उन्हें इस मिश्रण से स्क्रब करें ताकि आपकी एड़ियों के डेड सेल्स निकल जाए. हफ्ते में तीन से चार बार इस विधि को दोहराएं.

कोकम मक्खन
कोकम मक्खन लोशन और साबुन को कोकम बीज से बनाया जाता है.  इसमें त्वचा को मॉइस्चराइज करने का गुण होता है, इसे हाथ और पैरों के मॉइस्चराइजर के रूप में लगाया जा सकता है. फटी एड़ियों के लिए घरेलू उपचारों में से एक के रूप में, आप सीधे अपने पैरों पर कोकम बटर का उपयोग कर सकते हैं या इसे अपनी पसंद के तेल के साथ मिलाकर लगा सकते हैं.

Tags: Health tips, Lifestyle

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें