लाइव टीवी

बच्चों को ऐसे दे हेल्दी और टेस्टी टिफिन, झटपट हो जाएगा फिनिश

News18Hindi
Updated: January 13, 2020, 1:01 PM IST
बच्चों को ऐसे दे हेल्दी और टेस्टी टिफिन, झटपट हो जाएगा फिनिश
स्कूल टिफिन के अंदर कई तरह की छोटी-छोटी डिश बच्चों को लुभाती है.

बच्चे के स्कूल से आने के बाद जब टिफिन भरा मिलता है तो हर मां के मन में एक ही ख्याल आता है कि आखिरकार ऐसा क्या बनाएं जो न सिर्फ हेल्दी हो बल्कि बच्चों को लुभाए भी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 13, 2020, 1:01 PM IST
  • Share this:
सुबह-सुबह स्कूल जाने वाले बेबी कितना परेशान करते हैं ना. पहले उठने में 100 बार नखरे, फिर ब्रेकफास्ट करने में. नाशता तो जैसे-तैसे फिर बच्चों को जबरदस्ती करवा दिया जाता है, लेकिन लंच का बच्चे जो हाल करते हैं उससे हर मां परेशान हो जाती है.

बच्चे के स्कूल से आने के बाद जब टिफिन भरा मिलता है तो हर मां के मन में एक ही ख्याल आता है कि आखिरकार ऐसा क्या बनाएं जो न सिर्फ हेल्दी हो बल्कि बच्चों को लुभाए भी, तो चलिए आज जानते हैं  बच्चों के मन को लुभाने वाली कुछ टेस्टी और हेल्दी चीजों के बारे में जिसे देखने के बाद आपका बेबी भी टिफिन ले जाने के लिए तैयार हो जाएगा.

 

बच्चों का लंच बॉक्स हमेशा कलरफुल होना चाहिए.
बच्चों का लंच बॉक्स हमेशा कलरफुल होना चाहिए.


जितना हो सके बच्चों को कलरफुल खाना दें, क्योंकि बच्चे खाना टेस्ट से ज्यादा कलर को देखकर खाते हैं. कभी सैंडविच, वेज रोल, परांठा दे तो उस पर सॉस या जैम लगाकर.

सलाद
बच्चों को सलाद देना एक अच्छा ऑप्शन है लेकिन आप चाहती हैं कि वो सलाद खाए तो उसमें ढेर सारे कलर एड कीजिए. जैसे कुछ गाजार, खीरा, चुकंदर, संतरा, सेब, पपीता ये सब ऐड करिए. बच्चों के टिफिन में इस तरह का सलाद पैक करते वक्त ध्यान रहे कि आप कुछ क्रिएटिव तरीके से इसे पैक करें. जैसे खीरे और गाजर से कुछ चेहरे बनाइए. इस पर संतरे से स्माइल बनाकर परफेक्ट लुक दीजिए. इस तरह के डेकोरेटिव लंच बॉक्स न सिर्फ बच्चे के चेहरे पर खुशी लाते हैं बल्कि वो इसे झटपट खत्म भी कर देते हैं.
बच्चों को टिफिन में कलरफुल सलाद दीजिए.
बच्चों को टिफिन में कलरफुल सलाद दीजिए.


विटामिन

सलाद को और भी बेहतर बनाया जा सकता है इसमें बादाम, काजू और मूंगफली डालकर. सलाद को कई सारे शेप में काटकर बनाने के बाद आप ड्राई फ्रूट्स इसमें ऐड कर सकती हैं.

प्रोटीन

बच्चों की बॉडी के लिए प्रोटीन सबसे ज्यादा जरूरी होता है. इसलिए टिफिन में अंडा का पीला पार्ट और व्हाइट पार्ट में जैम या फिर भीगी हुई मूंग की दाल, टमाटर भर कर देना एक अच्छा ऑप्शन है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 13, 2020, 1:01 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर