Home /News /lifestyle /

ब्रेड रोल बनाते समय इन बातों का रखें ख्‍याल, बनेगा रेस्‍टोरेंट जैसा क्रिस्पी और टेस्‍टी

ब्रेड रोल बनाते समय इन बातों का रखें ख्‍याल, बनेगा रेस्‍टोरेंट जैसा क्रिस्पी और टेस्‍टी

ब्रेड रोल फ्रेश ब्रेड से ही बनाएं.

ब्रेड रोल फ्रेश ब्रेड से ही बनाएं.

Crispy Bread Rolls Cooking Tips: जब लोग घर पर ब्रेड रोल बनाने की कोशिश करते हैं तो उन्हें इस बात की शिकायत रहती है कि ये उतना स्‍वादिष्‍ट और क्रिस्‍पी नहीं बना जितना कि होना चाहिए था. घर पर ब्रेड रोल (Bread Roll) बनाते समय अगर ये ऑयली और फटे-फटे हो जाते हैं तो इन्‍हे क्रिस्‍पी (Crispy) बनाने के लिए कुछ जरूरी टिप्‍स (Tips) को फॉलो करना जरूरी है. जैसे कि अगर आप ब्रेड को गीला नहीं करेंगे तो ये तेल सोख सकते हैं और जब भी ब्रेड रोल को फ्राई करें तो सबसे पहले इन्‍हें डीप ऑयल में ही फ्राई करें.

अधिक पढ़ें ...

    Crispy Bread Rolls Cooking Tips: बाजार से जब हम ब्रेड रोल (Bread Roll) खरीदकर खाते हैं तो ये काफी क्रिस्‍पी और टेस्‍टी होता है लेकिन जब हम इसे घर पर बनाने की कोशिश करते हैं तो कई लोगों की शिकायत होती है कि ये उतने स्‍वादिष्‍ट और क्रिस्‍पी नहीं होते जितना कि होना चाहिए था. यही नहीं, क्रिस्‍पी (Crispy) करने के चक्‍कर में इनमें तेल भर जाता है और इस वजह से ये अनहेल्‍दी और टेस्‍टलेस लगने लगते हैं. दरअसल, इसकी छोटी सी वजह होती है जिसे ठीक कर आप आसानी से क्रिस्‍पी ब्रेड रोल (Crispy bread roll) बना सकते हैं और ब्रेकफास्‍ट या स्‍नैक्‍स टाइम में खाने का आनंद उठा सकते हैं.

    आइए हम आपको यहां बताते हैं कि आप घर पर आसानी से कैसे अपने ब्रेडरोल को क्रिस्‍पी बना (Cooking) सकते हैं.

    क्रिस्‍पी ब्रेड रोल बनाते समय इन बातों को ध्‍यान में रखें

    पहली बात

    जब भी ब्रेड रोल बनाएं तो इसके लिए फ्रेश ब्रेड ही लें. आप एक बड़े कटोरी में पानी भरें और ब्रेड को इसमें डिप कर तुरंत इसे दूसरे हथेली से निचोड़ दें. इसके उपर आप स्‍टफिंग भरें और चारो तरफ से इसे बंद कर लें. अगर आप ब्रेड को गीला नहीं करेंगे तो ये तेल सोख सकते हैं.

    इसे भी पढ़ें : रेस्टोरेंट जैसे क्रिस्पी पकौड़े खाने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो

     

    दूसरी बात

    आपकी स्‍टफिंग गीली नहीं होनी चाहिए. इन्‍हें ड्राई रखना जरूरी है. अगर आप आलू या पनीर की स्‍टफिंग भर रहे हैं तो इसमें टमाटर न डालें. कोशिश करें कि स्टफिंग टेस्‍टी हो तभी ब्रेड रोल क्रिस्पी और टेस्‍टी बनेगा.

    तीसरी बात

    जब भी ब्रेड रोल को फ्राई करें तो सबसे पहले इन्‍हें डीप ऑयल में ही फ्राई करें. अगर आप कम आंच पर इसे फ्राई करते हैं तो ये क्रिस्‍पी नहीं बनेंगे और इसमें तेल भी बहुत लगेगा. लेकिन इस बात का भी ध्‍यान रखें कि ये जल न जाएं. इसलिए आंच का ध्‍यान रखें. अगर तेल अधिक गर्म है तो इसे सिम कर दें.

    ये भी पढ़ें: अंडे को हेल्‍दी बनाए रखने के लिए कुकिंग करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

    चौथी बात

    पहले सारी ब्रेड स्लाइसेस में स्‍टफिंग भर लें और इसके बाद सब एक साथ फ्राई करें. लेकिन ध्‍यान रहे एक बार में 3 या 4 से अधिक रोल न फ्राई करें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Cooking, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर