• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • कभी खाए हैं आपने खस्ता कचौड़ी के ऊपर चटपटे मटर, पटेल नगर के 'जय मां दुर्गा चाट कॉर्नर' पर जरूर आएं

कभी खाए हैं आपने खस्ता कचौड़ी के ऊपर चटपटे मटर, पटेल नगर के 'जय मां दुर्गा चाट कॉर्नर' पर जरूर आएं

तीन कचौड़ी और मटर का यह अनोखा संगम दोना मात्र 40 रुपये में है.

दोनेनुमा एक प्लेट में कुरकुरी कचौड़ी (Kachori) के तीन पीस और उसके ऊपर बढ़िया तरीके से मसालेदार मटर (Masala Matar) बनाकर उसकी लेयर इन तीनों कचौड़ियों पर बिछाई जाती है.

  • Share this:

    (डॉ. रामेश्वर दयाल)
    दिल्ली शहर घूमेंगे तो हर इलाके में छोले-भठूरे की दुकानें मिल जाएंगी, वैसे ही हर मार्केट, बाजारों में छोले-कुलचे के ठिए लगे दिखाई देंगे. दिल्ली वाले छोले-कुलचे भी खूब पसंद करते हैं, उसका कारण यह है कि इनमें तेल का उपयोग नहीं होता, साथ ही आप अपनी पसंद के हिसाब से छोलों को तीखा, मीठा या चटपटा बनवा सकते हैं. कुलचे के भी जलवे हैं. आप चाहे तो सिंपल कुलचे खा सकते हैं वरना मक्खन में गरम करवाकर उसका स्वाद ले सकते हैं. इसी व्यंजन से जुड़ी आज हम आपको एक खास डिश का स्वाद चखवाते हैं. इनमें चटपटी मटर के छोले होते हैं और इनको खस्ता कचौड़ी के ऊपर लेयर लगाकर खिलाया जाता है. जब आप इस स्पेशल डिश को खाएंगे तो नीचे कुरकुरी कचौड़ी का स्वाद उभर कर आता है और ऊपर से चटपटे मटर उस स्वाद को और बढ़ा देते हैं. यह डिश आजकल राजधानी में बहुत तेजी से मशहूर हो रही है.

    कचौड़ी और मटर का स्वाद अलग ही रस पैदा करता है
    वेस्ट दिल्ली स्थित ईस्ट पटेल नगर की मेन मार्केट में जाएंगे तो केनरा बैंक से पहले दाईं ओर ठिया लगा दिखाई देगा. पहचान यही है कि ढेले पर बड़ा सा पीतल का पतीला रखा होगा और आसपास मजमा जमा होगा. इस ठिए का नाम ‘जय मां दुर्गा चाट कॉर्नर’ है, लेकिन लोग इसे मटर-कचौड़ी वाले के नाम से ज्यादा जानते हैं. अब इस नई डिश का जोग्राफिया भी समझ लिया जाए. दोनेनुमा एक प्लेट में कुरकुरी कचौड़ी के तीन पीस और उसके ऊपर बढ़िया तरीके से मसालेदार मटर बनाकर उसकी लेयर इन तीनों कचौड़ियों पर बिछाई जाती है. मटर के ऊपर मीठी लाल चटनी, बारीक कटी अदरक व प्याज, हरा धनिया, टमाटर और साथ में हरी मिर्च का अचार भी सर्व किया जाता है.

    इसे भी पढ़ेंः देसी घी में तरबतर और कुरकुरी जलेबी है अगर खानी, तो पहुंचें चांदनी चौक के शिव मिष्ठान्न भंडार पर

    इन सबका मिक्सचर अलग ही स्वाद बनाता है. मुंह में जैसे-जैसे कुरकुरी कचौड़ी और मुलायम मटर घुलती जाती है, उनका स्वाद अलग ही रस पैदा करता है. लोग इस व्यंजन को खाते हैं और अपनों के लिए पैक करवाकर भी ले जाते हैं. तीन कचौड़ी और मटर का यह अनोखा संगम दोना मात्र 40 रुपये में है. आपको अगर भूख लगी है तो आप दो दोने जरूर खा लेंगे.

    मटर में सीक्रेट मसाला, कुलचे भी मिलेंगे तो फ्रूट रायता भी
    दुकानदार का कहना है कि यह छोटी-छोटी कचौड़ी लोगों को इसलिए स्वादिष्ट लगती हैं, क्योंकि हम हलके मसाले डालकर इन्हें खुद बनाते हैं. स्वाद शानदार रहे, इसलिए इन्हें कुरकुरा होने तक तला जाता है. मटर के लिए हर सप्ताह मसाले अलग से ऑर्डर देकर तैयार करवाए जाते हैं और बाद में उसमें सीक्रेट मसाला डालकर उसे शानदार बनाया जाता है. मीठी चटनी में अमचूर और गुड़ का इस्तेमाल किया जाता है, ताकि उसमें हलका मीठापन उभरता रहे. दुकान पर मटर-कुलचे भी खाए जा सकते हैं. इनकी एक प्लेट भी 40 रुपये की है. खाने के साथ लोगों को लिक्विड भी चाहिए, इसलिए वहां 20 रुपए में फ्रूट रायता भी उपलब्ध है.

    इसे भी पढ़ेंः कुल्फियों की इतनी वैरायटी नहीं मिलेगी कहीं, पहुंचें 112 साल पुराने ‘कूड़ेमल महावीर प्रसाद कुल्फी वाले’ की दुकान पर

    35 साल पहले दुर्गाचरण ने शुरू किया था कचौड़ी-मटर का यह ठिया
    इस ठिए को 35 साल पहले दुर्गाचरण ने शुरू किया था. शुरू में इस काम में उनके भाई प्रदीप व हरीराम ने मदद की. हरीराम ने अपना अलग ठिया खोल लिया है. इस ठिए पर अब दुर्गाचरण के बेटे भीमसेन भी संभालते हैं. ठिए पर सुबह नौ बजे हलचल शुरू हो जाती है. शाम 4 बजे से पहले पहले पतीला खाली हो जाता है. दुकान पर कोई अवकाश नहीं है. सिर्फ होली को छुट्टी रखी जाती है. आसपास इस प्रकार के व्यंजन की दुकानें भी नजर आती हैं, लेकिन सरगर्मी आपको इस ठिए पर ज्यादा दिखाई देगी.
    नजदीकी मेट्रो स्टेशन: पटेल नगर व राजेंद्र नगर

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज