Home /News /lifestyle /

Crispy Potato Cooking Tips: क्रिस्पी और क्रंची रोस्टेड आलू बनाने के लिए काम आ सकते हैं ये टिप्स

Crispy Potato Cooking Tips: क्रिस्पी और क्रंची रोस्टेड आलू बनाने के लिए काम आ सकते हैं ये टिप्स

इन आसान टिप्स की मदद से बनाएं क्रिस्पी और क्रंची आलू.

इन आसान टिप्स की मदद से बनाएं क्रिस्पी और क्रंची आलू.

Crispy Potato Cooking Tips: आलू की सब्जी (Aloo Ki Sabji) ज्यादातर लोगों को खाना पसंद होता है. क्रिस्पी और क्रंची आलू खाना बहुत से लोग पसंद करते हैं. आप घर में अगर क्रिस्पी आलू की सब्जी बनाने की कोशिश करते हैं लेकिन होटल जैसा स्वाद नहीं ला पाते हैं तो हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं जो आपके बेहद काम आ सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Crispy Potato Cooking Tips: भारतीय खाने (Indian Food) की आलू के बिना कल्पना भी नहीं की जा सकती है. आलू से बनने वाली रेसिपीज़ की लंबी फेहरिस्त है. आलू की सब्जी भी हर घर में बनाई जाती है. बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें क्रिस्पी और क्रंची आलू (Crispy and Crunchy Potatos) की सब्जी खाने का शौक होता है. होटल या रेस्तरां की तरह घर पर क्रिस्पी आलू की सब्जी बनाने की कोशिश करने पर भी कई लोग घर में ऐसी सब्जी नहीं बना पाते हैं. आप भी अगर कुरकुरे आलू की सब्जी खाना पसंद करते हैं लेकिन कई कोशिशों के बाद भी आलू की सब्जी में क्रिस्पीनेस नहीं ला पाते हैं तो हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप स्वादिष्ट कुरकुरे आलू का घर में ही स्वाद ले सकते हैं.

क्रिस्पी आलू बनाने के टिप्स

1. स्टार्च निकालें – परफेक्ट क्रिस्पी एंड क्रंची रोस्टेड आलू बनाने के लिए जरूरी है कि आलू के स्टार्च को कम किया जाए. बता दें कि आलू में काफी ज्यादा मात्रा में स्टार्च मौजूद होता है. इसे बनाने के दौरान ये स्टार्च आलू का रंग मटमैला कर देता है. इससे बचने के लिए आलू बनाने से पहले पूरे आलू को नमक मिले पानी में डुबोकर रख दें. इसे आप रातभर या फिर पकाने से एक घंटे पहले पानी में रख सकते हैं. इसके बाद आलू को पानी से निकाल लें और बनाने से पहले आलू पोछें जरूर.

इसे भी पढ़ें: Immunity बूस्ट करने के लिए पिएं तुलसी का काढ़ा, इन 2 तरीकों से बनाएं

2. साइज़ का रखें ध्यान – आप एकदम क्रिस्पी और क्रंची आलू बनाना चाहते हैं तो ये ध्यान रखें की आलू के टुकड़े समान आकार के होना ज़रूरी है. अलग-अलग आकार के आलू काटने पर बड़े टुकड़े पहले क्रिस्पी हो सकते हैं. आप अगर सभी आलूओं को क्रिस्पी करने का इंतजार करें तो हो सकता है कि जल्दी क्रिस्पी हुए आलू जल जाएं. इसलिए हमेशा एक समान आकार के आलू काटें.

3. तेल न हो कम – आलू को कुरकुरा बनाने के लिए बेहद जरूरी है कि तेल का पर्याप्त मात्रा में उपयोग किया जाए. कई बार हम आलू क्रिस्पी और क्रंची तो बनाना चाहते हैं लेकिन पर्याप्त मात्रा में तेल का उपयोग न करने पर आलू सही ढंग से फ्राई नहीं हो पाते हैं.

इसे भी पढ़ें: बाजार के Paneer से है परहेज़, तो घर पर ही इस आसान तरीके से बनाएं

4. मसालों का उपयोग – क्रिस्पी आलू बनाने के दौरान इस बात का ध्यान रखें कि हमेशा आलू पकने के बाद ही लाल मिर्च, गरम मसाला, धनिया पाउडर आदि मसालों का उपयोग करें. आलू पकने के बाद मसाले डालने पर आलू कुरकुरे होने में काफी मदद मिलती है. अगर पहले से ही मसालों को डाल दिया जाता है तो आलू को ज्यादा पकाने पर मसालों के जलने का डर रहता है.

Tags: Food, Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर