लाइव टीवी

कोरोना वायरस के स्ट्रेस से बचने के लिए चिल्लाकर रोएं और मारे मुक्का, ये हैं कुछ खास टिप्स

News18Hindi
Updated: February 5, 2020, 11:09 AM IST
कोरोना वायरस के स्ट्रेस से बचने के लिए चिल्लाकर रोएं और मारे मुक्का, ये हैं कुछ खास टिप्स
अगर आप अपने इमोशन पर कंट्रोल नहीं रख पा रहे हैं तो किसी सुनसान जगह का चुनाव करें और वहां पर कुछ मिनटों के लिए चिल्ला चिल्ला कर रोएं.

कोरोना वायरस से निपटने के लिए मानसिक रूप से संघर्ष कर रहे चीन के लोगों को कई तरह की सलाह दी जा रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 5, 2020, 11:09 AM IST
  • Share this:
क्या आप कोरोना वायरस के चलते स्ट्रेस फील कर रहे हैं. चीन के चिकित्सकों के मुताबिक इससे घबराए नहीं बल्कि इसकी डटकर मुकाबला करें. हो सकें तो जोर जोर से चिल्लाकर रोने लगें. अगर ये नुस्खा आपके स्ट्रेस को कम नहीं कर पा रहा है तो पंचिंग बैग पर मुक्के मारें या फिर अपनी पसंद का गाना गाएं. फिलहाल चीन के लोगों को चिकित्सकों की तरफ से कोरोना वायरस से निपटने के लिए इस तरह के सुझाव दिए जा रहे हैं.

अजीबोगरीब सलाह
कोरोना वायरस से निपटने के लिए मानसिक रूप से संघर्ष कर रहे चीन के लोगों को कई तरह की सलाह दी जा रही है. वहीं स्कूलों और ऑफिसों को इस सप्ताह फिर से खोलने में देरी हो रही है. हालांकि ऐसा करने से एसएआरएस जैसे वायरस के प्रसार को रोकने में मदद मिली है, जिन्होंने चीन में 420 से अधिक लोगों की जान ले ली है.

सार्वजनिक इलाके बंद



कोरोना वायरस के चलते चीन के हालात बहुत बिगड़ गए हैं. संक्रमण को रोकने के लिए चीन के विभिन्न सार्वजनिक इलाकों को बंद कर दिया गया है. सभी इंवेंट्स कैंसिल कर दिए गए हैं. लोगों को उनके घर पर रहने का सख्त निर्देश दिया गया है. वहीं कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों का इलाज कर रहे हेल्थकेयर कर्मचारियों को अपने आप का खास ख्याल रखने को कहा गया है.



24 घंटे की हॉटलाइन
समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार कुछ प्रांतों जैसे पूर्व में अनहुइ में महामारी से प्रभावित लोगों के लिए मनोवैज्ञानिक या मनोचिकित्सकों से बात करने के लिए 24 घंटे की हॉटलाइन की शुरुआत की गई है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने असाधारण परिस्थितियों से निपटने के बारे में कुछ इस प्रकार के सुझाव दिए हैं.

अच्छे से चिल्लाकर रोएं
बीजिंग के Huilongguan अस्पताल के यांग फुड ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए सुझाव देते हुए कहा कि अगर आप अपने इमोशन पर कंट्रोल नहीं रख पा रहे हैं तो किसी सुनसान जगह का चुनाव करें और वहां पर कुछ मिनटों के लिए चिल्ला चिल्ला कर रोएं. उन्होंने ये भी बताया कि इस तरह से रोने के बाद आप काफी अच्छा महसूस करेंगे. खुले आसमान के नीचे रोने से स्ट्रेस काफी हद तक कम होता है.

इसके अलावा ऑफिस में काम करने वाले कर्मचारी एक सैंडबैग ले सकते हैं और उस पर कई तरह की पंचिंग एक्सरसाइज कर सकते हैं. ऐसा करने से वह रिलेक्स महसूस करेंगे. हालांकि उनके इन सुझावों का चीन के ट्विटर जैसे प्लेटऑर्म Weibo पर कई लोगों ने मजाक बनाया है. एक यूजर ने लिखा है- पूरा दिन कोई नहीं रो सकता.

समझदारी से काम लें
कोरोनावायरस फैलने के बाद चीन के लोगों को समझदारी से काम लेने को कहा जा रहा है. लोगों को इस वायरस से जागरूक करने के लिए बीजिंग वेस्ट रेलवे स्टेशन पर एक बैनर पर लिखा है- सुरक्षा को मजबूत करें, शांत रहें, साइंस पर विश्वास करें और अफवाह न फैलाएं.

बैनर से जागरूकता
वहीं बीजिंग हाउजिंग स्टेट के बाहर बैनर पर लिखा है- बाहर जाने से बचें, मास्क का इस्तेमाल करें, दूसरों लोगों सो दूरी बनाएं रखें और लोगों से हाथ न मिलाएं. वहीं रेडियो और टीवी पर भी लोगों को जागरूक करने के लिए विज्ञापन दिखाए जा रहे हैं जिनमें नियमित रूप से हाथ धोना, अच्छे से नहाना और अपने आसपास के इलाकों को साफ रखना शामिल है.



सोशल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल
इन हालातों में जब लोग घर पर ज्यादा समय दे रहे हैं तो वह Weibo जैसे सोशल प्लेटफॉर्म का जमकर इस्तेमाल करते दिखाई दे रहे हैं. कुछ यूजर्स इस पर कोरोनावयरस के प्रति लोगों को जागरूक करते नजर आ रहे हैं तो वहीं कुछ लोग माहौल को ठंडा बनाने में लगे हैं. ऐसे ही एक यूजर ने इस प्लेटफॉर्म पर एक पोस्ट शेयर किया है जिसे Dad has finally been driven nuts का नाम दिया गया है.

घर के अंदर बैडमिंटन खेलना
इस पोस्ट को अब तक 440 मिलियन बार देखा जा चुका है. वहीं एक और यूजर ने एक वीडियो क्लिप शेयर की है जिसमें एक परिवार के सभी सदस्य सर्जिकल मास्क पहनकर घर के अंदर बैडमिंटन खेलते नजर आ रहे हैं. वहीं एक यूजर ने लिखा है कि वह पिछले 10 दिनों से घर पर बंद है और अब उसे ये पता ही नहीं चल रहा कि कब रात हो रही है और कब दिन. वहीं चिकित्सकों का ये भी मानना है कि घर पर काफी लंबे समय तक बैठे रहते हुए अल्कोहल का सेवन करने और गेम खेलने से भी स्ट्रेस बढ़ रहा है.

घर में ही एक्सरसाइज
Chinese Academy of Sciences की Chen Xuefeng ने बताया कि घर से बाहर निकलने के लिए मना करने के बाद लोग स्ट्रेस कम करने के लिए घर में ही एक्सरसाइज, गाना गुनगुनाना या फिर कुकिंग करना पसंद कर रहे हैं. उनका कहना है कि लंबे समय तक घर के अंदर बैठकर अल्कोहल का सेवन करने से स्ट्रेस बढ़ेगा और इमोशनल प्रेशर में भी इजाफा होगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 4, 2020, 2:49 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर