मॉनसून में खीरा बनाएगा चेहरे को ग्लोइंग, ऐसे करें इस्तेमाल और 10 मिनट में देखें कमाल

मॉनसून में खीरा बनाएगा चेहरे को ग्लोइंग, ऐसे करें इस्तेमाल और 10 मिनट में देखें कमाल
खीरे को उसके कूलिंग इफेक्ट्स के लिए जाना जाता है. यह त्वचा को रिफ्रेश करने के लिए बेहद फायदेमंद है.

मॉनसून (Monsoon) में खीरा (Cucumber) चेहरे को ग्लोइंग (Glowing) बनाता है. खीरे से स्किन पर ताजगी नजर आने लगती है. इस फेस पैक (Face Pack) का इस्तेमाल कर आप अपने डल चेहरे को फिर से रिफ्रेश कर सकते हैं.

  • Share this:
मॉनसून (Monsoon) में उमस और गर्मी बढ़ जानें से स्किन चिपचिपी और ऑयली हो जाती है. वहीं घर का काम करते वक्त पसीने (Sweat) से त्वचा और भी खराब होने लगती है. ऐसे में चेहरे को कूल-कूल फेस पैक (Face Pack) की जरूरत पड़ती है. इस ठंडे फेस पैक के इस्तेमाल से त्वचा एक बार फिर से रिफ्रेश (Refresh) लगने लगती है. साथ ही त्वचा को इस मास्क से ठंडक भी मिलती है. इससे त्वचा का खोया हुआ निखार भी वापस आता है. आपको ये कूल कूल फेस पैक खीरे (Cucumber) से बनाना पड़ेगा. मॉनसून में खीरा चेहरे को ग्लोइंग (Glowing) बनाता है. खीरे से स्किन पर ताजगी नजर आने लगती है. आपको घर पर इस पैक को बनाने के लिए खीरे के साथ दो और चीजों की जरूरत पड़ेगी. इस फेस पैक का इस्तेमाल कर आप अपने डल चेहरे को फिर से रिफ्रेश कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि घर कैसे बनाएं ये फेस पैक और कैसे करें इसका इस्तेमाल.

फेस पैक बनाने के लिए सामग्री
-एक मीडियम साइज का खीरा
-10 पुधीने की पत्तियां
-एक बड़ा चम्मच शहद



ऐसे बनाएं फेस पैक
-खीरे को मोटी स्लाइस में काट लें और 2 स्लाइस को प्यूरी बनाने के लिए साइड में रख दें.
-खीरे को अच्छे से ब्लैंड कर लें. शहद और पुधीने की पत्तियों को इसके साथ अच्छे से ब्लैंड करके एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें और फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं.
-अब खीरे के दो टुकड़ों को अपनी आंखों पर लगा कर रखें. इससे आपके डार्क सर्कल ठीक होंगे और साथ ही आंखों की थकान भी दूर होगी.
-इस पेस्ट को 10 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगा कर रखें और फिर साफ पानी से मुंह धो लें. आपको असर साफ नजर आएगा.

खीरे के फेस पैक के फायदे

-शहद में एंटी-बैक्टीरियल प्रोपर्टीज होती हैं, जिससे ऑयली स्किन की समस्याएं दूर होती हैं. साथ ही पिंपल्स की समस्या से भी छुटकारा मिलता है. यह त्वचा को मॉइश्चराइज करता है और फ्रेश रखता है.

-खीरे को उसके कूलिंग इफेक्ट्स के लिए जाना जाता है. यह त्वचा को रिफ्रेश करने के लिए बेहद फायदेमंद है. यह स्किन इंफेक्शन और इचिंग की समस्याओं में राहत पहुंचाता है. साथ ही चेहरे की पफीनेस को कम करता है.

-पुधीने की पत्तियों में एंटी-इंफ्लामेटरी प्रोपर्टीज होती हैं और इस वजह से यह स्किन पर मौजूद स्क्रैच, घाव औग दाग-धब्बों को ठीक करता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज