Happy Guru Purnima 2019: Facebook, Whatsapp पर ये मैसेज कर अपने गुरु, परिजन, दोस्त और रिश्तेदारों को दें बधाई

Guru Purnima Messages: गुरु पूर्णिमा (Guru Purnima) के दिन अपने गुरुओं को भेजें ये Facebook, Whatsapp मैसेज...

News18Hindi
Updated: July 16, 2019, 10:38 AM IST
Happy Guru Purnima 2019: Facebook, Whatsapp पर ये मैसेज कर अपने गुरु, परिजन, दोस्त और रिश्तेदारों को दें बधाई
guru purnima 2019, गुरु पूर्णिमा 2019 शुभकामना संदेश
News18Hindi
Updated: July 16, 2019, 10:38 AM IST
Happy Guru Purnima 2019, Guru Purnima 2019, गुरु पूर्णिमा 2019: Lunar Eclipse 2019, चंद्र ग्रहण 2019: आज 16 जुलाई मंगलवार को गुरुपूर्णिमा के दिन ही चंद्र ग्रहण भी लग रहा है. यह अद्भुत संयोग 149 सालों पार पड़ा है. गुरु पूर्णिमा आषाढ़ शुक्ल की पूर्णिमा को कहा जाता है. इस दिन ज्ञान देने वाले गुरु की पूजा की जाती है. हिंदू धर्म में इस दिन का बहुत महत्व है. इस दिन साल का दूसरा चंद्रग्रहण भी पड़ रहा है. जो 16 जुलाई को चंदग्रहण 1:32 मिनट से प्रारंभ होगा और सुबह 4:30 तक रहेगा. जिसका सूतक 9 घंटे पूर्व 4 बजकर 25 मिनट से प्रारंभ हो जाएगा.
यह दिन छात्रों के लिहाज से काफी अहम होता है. इस दिन छात्र विद्या अध्ययन करने वाले छात्रों और नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं को पूरे विधि विधान से पूजा पाठ करना चाहिए.

ऐसे में आज सुबह से ही वाट्सएप से लेकर फेसबुक तक लोग अपने परिजनों, मित्रों,गुरुओं और रिश्तेदारों को गुरु पूर्णिमा की बधाई दे रहे हैं. आप भी गुरु पूर्णिमा के उपलक्ष्य में अपने गुरु , दोस्तों और रिस्तेदार, जिन किसी को भी आप अपना गुरु मानते हों, ये मेसेज फॉर्वर्ड कर सकते हैं.



साभार- फेसबुक



साभार: लोकमत
Loading...



साभार- फेसबुक
महान कवि कबीर दास जी ने भी गुरु की अहमियत को बयां करते हुए लिखा कि 'गुरू गोविन्द दोऊ खड़े, काके लागूं पांय।बलिहारी गुरू अपने गोविन्द दियो बताय।।' इसका मतलब है कि शिष्य के सामने गुरु और भगवान दोनों खड़े हैं और वो सोचता है कि पहले किसके चरण स्पर्श करूं. शिष्य विचार करता है कि गुरु ने ही परमात्मा तक पहुंचने का रास्ता दिखाया है. इसलिए पहले गुरु के चरण स्पर्श करना उत्तम होगा.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कल्चर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 16, 2019, 10:24 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...