रात को अच्छी नींद लेने में भारतीय हैं सबसे आगे: इंटरनेशनल सर्वे

News18Hindi
Updated: August 19, 2019, 12:17 PM IST
रात को अच्छी नींद लेने में भारतीय हैं सबसे आगे: इंटरनेशनल सर्वे
सर्वे में विश्व के करीब 62 प्रतिशत वयस्कों ने इस बात को स्वीकार किया है कि रात को जब वे सोने जाते हैं तो उन्हें अच्छी नींद नहीं आती है.

सर्वे में विश्व के करीब 62 प्रतिशत वयस्कों ने इस बात को स्वीकार किया है कि रात को जब वे सोने जाते हैं तो उन्हें अच्छी नींद नहीं आती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 19, 2019, 12:17 PM IST
  • Share this:
दुनिया भर के 62 प्रतिशत वयस्कों ने माना है कि रात को जब वे सोने जाते हैं तो उन्हें अच्छी नींद नहीं आती है. अनिद्रा की आदत को लेकर सबसे सबसे बुरी हालत दक्षिण कोरिया की और उसके बाद जापान की है. लेकिन इंटरनैशनल सर्वे में खुलासा हुआ है कि भारतीय लोग सबको पछाड़ते हुए अच्छी नींद लेने के मामले में सबसे आगे हैं. इसके बाद सऊदी अरब के लोग और तीसरे नंबर पर चीन के लोग हैं. यह सर्वे फिलिप्स की तरफ से ग्लोबल मार्केट रिसर्च फर्म केजेटी ग्रुप ने 12 देशों के 18 साल और उससे ज्यादा आयु वर्ग के 11,006 लोगों पर सर्वे किया.

सर्वे में विश्व के करीब 62 प्रतिशत वयस्कों ने इस बात को स्वीकार किया है कि रात को जब वे सोने जाते हैं तो उन्हें अच्छी नींद नहीं आती है. अनिद्रा की आदत को लेकर सबसे सबसे बुरी हालत दक्षिण कोरिया की और उसके बाद जापान की है. विश्व के वयस्क हफ्ते में रात के दौरान औसतन 6.8 घंटे की नींद लेते हैं. वहीं वे छुट्टी के दिन रात को 7.8 घंटे की नींद लेते हैं. सर्वे में पता चला है कि प्रत्येक दिन आठ घंटे की नींद पूरी करने के लिए 10 में से छह वयस्क (63 प्रतिशत) वीकेंड्स में ज्यादा नींद लेना पसंद करते हैं.

सर्वे में शामिल 10 में से चार लोगों ने बताया कि पिछले पांच सालों में उनकी नींद में कमी आई है. लेकिन 26 प्रतिशत लोगों ने कहा है कि उनकी नींद अच्छी हुई है, जबकि 31 प्रतिशत का मानना है कि उनकी नींद लेने की आदतों में कोई बदलाव नहीं आया है.

फिलिप्स ग्लोबल स्लीप सर्वे 2019की रिपोर्ट के मुताबिक़, कनाडा के 63 फीसदी और सिंगापुर के 61 फीसदी लोगों में अनिद्रा की समस्या सबसे ज्यादा है. (इनपुट: भाषा)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कल्चर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 19, 2019, 11:00 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...